China Magnetic Space Launcher Latest News: साइंस खासकर अंतरिक्ष की दुनिया में अपनी ताकत का लोहा मनवा चुका चीन एक और बड़ा कदम उठाने की तैयारी में है. दरअसल, चीन के वैज्ञानिक चंद्रमा से हीलियम निकालकर उसे पृथ्वी पर लाने के लिए मैग्नेटिक स्पेस लॉन्चर बनाने की तैयारी में हैं. यह लॉन्चर 1.5 लाख करोड़ रुपये में तैयार होगा.


मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस स्पेस लॉन्चर को इस तरह से तैयार किया जाएगा ताकि यह चांद की सतह पर जाकर वहां से हीलियम-3 और अन्य मूल्यवान रिसोर्स को धरती तक भेज सके. इस लॉन्चर का वजन 80 मीट्रिक होगा. इसका इस्तेमाल चंद्रमा की सतह पर मौजूद आइसोटोप हीलियम- 3 को निकालने के लिए किया जाएगा.


लॉन्चिंग की तारीख की अभी जानकारी नहीं


हालांकि चीन का यह लॉन्चर कब से तैयार होगा और कब इसे लॉन्च किया जाएगा, उसे लेकर अभी तक कोई फिक्स तारीख सामने नहीं आई है. वहीं माना जा रहा है कि यह योजना रूस और चीन के संयुक्त अंतरिक्ष कार्यक्रम से जुड़ी हो सकती है. इस कार्यक्रम में दोनों देशों ने 2035 तक चांद के दक्षिणी ध्रुव पर एक रिसर्च स्टेशन बनाने का भी प्रस्ताव बना रखा है.


बिजली का इस्तेमाल करेगा लॉन्चर


इस लॉन्चर की बात करें तो इसे इस हिसाब से बनाया जाएगा जिससे यह चांद की सतह पर कम से कम 20 साल तक टिक सके. बताया जा रहा है कि लॉन्चर काम करने के लिए सिर्फ बिजली का इस्तेमाल करेगा और यह बिजली परमाणु और सौर स्रोतों से प्राप्त की जाएगी. लॉन्चर चांद के उच्च निर्वात और कम गुरुत्वाकर्षण का उपयोग करके अंतरिक्ष सामग्री को पृथ्वी की ओर फेंकेगा.


स्पेस लॉन्चर कैसे काम करेगा?


मैग्नेटिक लॉन्चर हैमर थ्रो की तरह काम करेगा, जैसे कोई एथलीट हैमर फेंकने से पहले तेजी से घूमता है, मैग्नेटिक लॉन्चर भी उसी तरह काम करेगा. लॉन्चर के दृष्टिकोण से, इसका घूमने वाला हाथ तब तक तेज गति से घूमता रहेगा जब तक कि यह चांद के गुरुत्वाकर्षण से बाहर निकलने के लिए आवश्यक गति तक नहीं पहुंच जाता. चीन का मानना ​​है कि ऐसा करके वह पृथ्वी पर उत्पन्न होने वाले ऊर्जा संकट को हल करने में मदद कर सकता है.


ये भी पढ़ें


Doctor Rape Murder Case: अब CBI के रडार पर आए अस्पताल के 2 गार्ड, कोलकाता के 'राक्षस' का सच जानने के लिए कराया पॉलीग्राफ टेस्ट