US-China Tension: अमेरिका और चीन के बीच एक बार फिर तनाव बढ़ता दिख रहा है. इसी बीच चीन ने अमेरिका को लेकर नरम रुख अख्तियार किया है. दरअसल, चीनी रक्षा मंत्री ली शांगफू ने अमेरिका के साथ युद्ध की संभावनाओं पर चिंता जाहिर की है. रविवार (04 जून) को एशिया के शीर्ष सुरक्षा शिखर सम्मेलन में चीनी रक्षा मंत्री ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ संघर्ष एक असहनीय आपदा होगी. ऐसे में उन्होंने टकराव की जगह बातचीत का आह्वान किया.


सिंगापुर में शांगरी-ला डायलॉग में बोलते हुए ली शांगफू ने कहा कि दुनिया चीन और अमेरिका के एक साथ बढ़ने के लिए काफी बड़ी है. सीधी बातचीत के लिए अपने अमेरिकी रक्षा मंत्री से मिलने से इनकार करने के कुछ दिनों बाद ली की यह टिप्पणी आई है. गौरतलब है कि चीनी रक्षा के रूप में ली को इसी साल मार्च में नामित किया गया था. शांगरी-ला डायलॉग उनका पहला सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय संबोधन भी है. 


दोनों देशों के पास हैं प्रणालियां


चीनी रक्षा मंत्री ने कहा कि दोनों देशों के पास अपनी कई अलग-अलग तरह की प्रणालियां हैं. हालांकि, इससे दोनों पक्षों को द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने और सहयोग को गहरा करने के लिए साझा जमीन और समान हितों की तलाश करने से नहीं रोकना चाहिए.  


हाथ मिलाते वक्त अमेरिका दिखा असहज 


सिंगापुर में हुए शंगरी-ला डायलॉग डिफेंस समिट में अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन और चीन के रक्षा मंत्री ली शांगफू शामिल हुए. सम्मेलन के दौरान दोनों नेताओं ने हाथ तो मिलाए लेकिन दूरियां बरकार दिखीं. अमेरिकी रक्षा मंत्री चीन के मंत्री के साथ असहज दिखे. ऐसा इसलिए क्योंकि दरअसल शंगरी ला डायलॉग से इतर दोनों देशों के रक्षा मंत्रियों के बीच बातचीत होनी थी लेकिन चीन ने अमेरिका की इस पेशकश को खारिज कर दिया था. 


गौरतलब है कि हाल ही में दक्षिण चीन सागर में एक चीनी जहाज ने अमेरिकी जहाज को असुरक्षित तरीके ओवरटेक किया है, जिसके बाद दोनों देशों के बीच तनाव एक बार फिर बढ़ गया है. अमेरिका ने इस घटना के बाद चीन को चेतावनी भी दे डाली है. 


ये भी पढ़ें: Us-China Conflict: समुद्र के बीच आमने-सामने आए US और चीन के जहाज, अमेरिका ने दे डाली चेतावनी