Covid Agianst China: चीन ने उसके नागरिकों पर कोविड-19 के कारण प्रतिबंध लगाने वाले देशों पर तगड़ा पलटवार किया है. जिन देशों ने उसके नागरिकों पर कोविड के चलते प्रतिबंध लगाए हैं वह उन पर भी यही कदम उठाने की तैयारी में है. इसी सिलसिले में चीन ने मंगलवार (10 जनवरी) को दक्षिण कोरिया और जापान के नागरिकों के कुछ वीजा रद्द कर दिये.


समाचार एजेसी रायटर्स के मुताबिक सियोल में चीन के दूतावास ने एक बयान जारी कर कहा कि उसने दक्षिण कोरिया के विजिट, बिजनेस, टूरिज्म, मेडिकल केयर, ट्रांजिट और व्यक्तिगत मामलों के लिए शॉर्ट टर्म वीजा जारी करना तत्काल प्रभाव से बंद कर रहा है. उसका यह कदम साऊथ कोरिया के चीनी नागरिकों पर प्रतिबंध के बाद उठाया गया है. 


क्या बोला चीन का विदेश मंत्रालय?
इसके कुछ घंटो बाद ही जापान की राजधानी टोक्यो में स्थित चीनी दूतावास जापानी नागरिकों को लेकर ऐसा ही एक नियम जारी कर देती है. जापान में चीनी दूतावास ने कहा कि जापान में चीनी दूतावास और वाणिज्य दूतावास ने चीन जाने के इच्छुक जापानी नागरिकों के लिए नॉर्मल वीजा सस्पेंड करने जा रही है. 


मंगलवार को एक नियमित प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा कि कुछ देशों ने विज्ञान, तथ्यों और उनके देश की वास्तविक महामारी की स्थिति को सिरे से खारिज कर दिया है. इसलिए चीन भी उसका उनकी भाषा में जवाब देगा और उनके प्रतिबंधों को सिरे से खारिज करता है. 


क्या है चीन की कोविड से निपटने की नीति?
चीन ने कोविड को अपने देश में क्लास बी संक्रमण मानते हुए उससे निपटने के उपाय शुरू कर दिये हैं. इसी बीच उसने तीन साल से बंद अपने देश की सीमाओं को आम नागिरकों के लिए खोल दिया है. कई देशों ने चीन के इस कदम का स्वागत किया है तो वहीं कुछ देशों ने चीन के नागरिकों पर कुछ प्रतिबंध लगा दिए हैं.


चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि वह अपने साथी देशों से यह उम्मीद करते हैं कि कोविड को लेकर उनके द्वारा किये जाने वाले उपाय तथ्य आधारित, विज्ञान-आधारित और सब पर लागू होने वाले होने चाहिए. उन्होंने आगे कहा कि इसका इस्तेमाल राजनीति के लिए नहीं किया जाना चाहिए. 


'उइगर मुस्लिमों के साथ यातना, यौन हिंसा...', इस्लामिक देश ने जारी की ऐसी रिपोर्ट, भड़क गया चीन