China Taiwan Conflict : ताइवान में स्थानीय चुनावों के लिए मतदान हो रहे हैं. आज शाम तक इनके नतीजे भी आ जाएंगे. इन चुनाव के जरिए ताइवान की राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन ने चीन से बढ़ती दुश्मनी के बीच दुनिया भर को एक मैसेज देने की कोशिश की है. स्थानीय चुनाव के जरिए ताइवानी शहरों के महापौर, काउंटी प्रमुख और पार्षद चुने जाएंगे.


ताइवान में शनिवार को हो रहा स्थानीय चुनाव घरेलू मुद्दों पर ही आधारित है, इनका चीन से कोई सीधा संबंध नहीं है. हालांकि राष्ट्रपति ने चुनाव को एक स्थानीय चुनाव से अधिक वरीयता दी है, जिसमें उन्होंने कहा है कि दुनिया देख रही है कि चीन के साथ सैन्य तनाव के बीच ताइवान अपने लोकतंत्र की रक्षा कैसे करता है. चीन इस द्वीप देश को अपना प्रांत मानता है. 


2018 में जीती थी विपक्षी केएमटी पार्टी
बता दें कि साल 2018 में हुए स्थानीय चुनाव में ताइवान की मुख्य विपक्षी पार्टी केएमटी (KMT) ने जीत हासिल की थी. केएमटी ने त्साई और उनकी डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (DPP) पर चीन के साथ टकराव बढ़ाने का आरोप लगाया है. केएमटी चीन के साथ घनिष्ठ रिश्तों के पक्ष में है, लेकिन बीजिंग समर्थक होने से इनकार करती है.


2024 में त्साई इंग-वेन का दूसरा कार्यालय होगा समाप्त 


ताइवान के इन चुनावों के नतीजे विपक्षी केएमटी और सत्तारूढ़ डीपीपी दोनों दलों के लिए अहम हैं, क्योंकि 2024 में देश के अगले राष्ट्रपति और संसदीय चुनाव होने वाले हैं. डीपीपी ने 2018 के स्थानीय चुनावों में हार के बावजूद 2020 में केएमटी को हराया था. ताइवान की राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन का दूसरा कार्यालय 2024 में समाप्त हो रहा है. कार्यकाल की सीमाओं के कारण वह फिर से राष्ट्रपति के रूप में नहीं खड़ी हो सकती हैं. 


ये भी पढ़ें: डोनाल्ड ट्रंप के अकाउंट को बैन कर Twitter ने की थी बड़ी गलती- बहाली के बाद बोले एलन मस्क