China Taiwan conflict: चीन से लगातार मिल रही धमकियों के बीच ताइवान के विदेश मंत्री ने कहा है कि चीन 2027 तक हमला कर सकता है. विदेश मंत्री जोसेफ वू ने एक इंटरव्यू में कहा कि वे चीनी सैन्य-खतरे को गंभीरता से ले रहे हैं. उन्होंने कहा, "हमें लग रहा है कि 2027 वो साल होगा, जब हम पर हमला हो सकता है."


चीन के हमले से बचने के सवाल पर ताइवान के विदेश मंत्री जोसेफ वू ने अमेरिका का जिक्र किया. जोसेफ वू ने कहा कि ताइवान को उन्हीं के जैसी विचारधारा वाले देश ही चीन के हमले से बचा पाएंगे. यहां अपने जैसी विचारधारा से उनका मतलब अमेरिका जैसे ताकतवर व लोकतांत्रिक देश से था. उन्होंने कहा कि पश्चिमी देशों से उन्हें अपनी सुरक्षा-व्यवस्था मजबूत करने के संसाधन मिल रहे हैं.


चीनी सरकार बोली- ताइवान चीन का है


ताइवान के विदेश मंत्री का ये बयान आने से पहले चीनी सरकार ने कहा था कि ताइवान चीन का है. चीन के विदेश मंत्री किन गैंग ने शुक्रवार को कहा था कि जो ताइवान के मामले में आग से खेल रहे हैं, वो खुद को ही जला लेंगे.


उन्होंने आगे कहा था कि चीन कभी भी किसी ऐसी बात को नहीं मानेगा, जिससे उनकी सुरक्षा और संप्रभुता के साथ खिलवाड़ हो. पिछले दिनों जब ताइवान की राष्ट्रपति अमेरिका दौरे पर चली गई तो चीन आग बबूला हो गया था.


71 फाइटर जेट्स और वॉरशिप से ताइवान को घेरा


गुस्साए चीन ने युद्ध अभ्यास शुरू कर दिया था. चीन का वो युद्धाभ्यास 3 दिनों तक चला था. ताइवान को डरान के लिए उसने कुछ समय के लिए उत्तरी ताइवान का एयरस्पेस तक बंद कर दिया था. चीनी सेना की मिलिट्री ड्रिल के दौरान चीन के 71 फाइटर जेट्स और वॉरशिप ने ताइवान की हवाई सीमा लांघी थी. चीन ने कहा था कि ताइवान हमारी हद में रहे, अमेरिका जैसे देशों की ओर न जाए.


यह भी पढ़ें: क्या अमेरिकी खेमे से दूर जा रहा है फ्रांस? राष्ट्रपति मैक्रों बोले- 'हम अमेरिका की जागीर नहीं', चीन ताइवान मुद्दे पर लिया ये स्टैंड