Chinese Defence Minister on China-Taiwan Dispute: रूस और यूक्रेन में जारी युद्ध के बीच ताइवान को लेकर अब अमेरिका (America) और चीन (China) के बीच जुबानी जंग छिड़ गई है. चीन ने साफ शब्दों में धमकी देते हुए कहा है कि अगर ताइवान (Taiwan) खुद को स्वतंत्र घोषित करता है तो वो युद्ध छेड़ने में तनिक भी देरी नहीं करेगा. चीन ने कहा कि हम जंग शुरू करने में तनिक भी नहीं हिचकिचाएंगे, चाहे इसका अंजाम कुछ भी हो. क्षेत्रीय व्यवस्था के लिए चीन के दृष्टिकोण पर चर्चा करते हुए, चीनी रक्षा मंत्री (Chinese Defence Minister) वेई फेंघे (Wei Fenghe) ने कहा कि ताइवान को लेकर हम अंत तक लड़ेंगे.


चीनी रक्षा मंत्री वेई फेंघे ने कहा, 'किसी को भी अपनी क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा के लिए चीनी सशस्त्र बलों के संकल्प और क्षमता को कम करके नहीं आंकना चाहिए.' बताया जा रहा है कि चीनी नेता की ये टिप्पणी अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन के भाषण के जवाब में आई है, जहां उन्होंने जोर देकर कहा था कि बीजिंग की आक्रामक और खतरनाक एक्शन एशिया में स्थिरता के लिए खतरा है.


ताइवान पर चीन और अमेरिका में जुबानी जंग!


चीन के मंत्री ने कहा कि जो लोग चीन को विभाजित करने के प्रयास में ताइवान की स्वतंत्रता के बारे में विचार करते हैं, उनका निश्चित रूप से कोई अच्छा अंत नहीं होगा. फेंघे ने कहा हम हर कीमत पर लड़ेंगे और अंत तक लड़ेंगे. किसी को भी अपनी क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा के लिए चीनी सशस्त्र बलों के संकल्प और क्षमता को कम नहीं आंकना चाहिए. हम ताइवान के लिए अंत तक लड़ेंगे चाहे कीमत कुछ भी हो.


अमेरिका ने क्या कहा था?


शनिवार को सिंगापुर में हो रहे प्रीमियर डिफेंस फोरम में अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने कहा था इंडो-पैसिफिक देशों को समुद्री मिलिशिया द्वारा राजनीतिक धमकी, आर्थिक जबरदस्ती या उत्पीड़न का सामना नहीं करना चाहिए. बढ़ती चीनी मुखरता के सामने ताइवान का समर्थन करने का वचन देते हुए उन्होंने कहा था कि हम अपनी लंबे समय से चली आ रही एक-चीन नीति के लिए दृढ़ता से प्रतिबद्ध हैं.


स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक पर US का जोर


अमेरिकी रक्षा सचिव (US Defense Secretary) लॉयड ऑस्टिन (Lloyd Austin) ने आधिकारिक नाम से देश का जिक्र करते हुए कहा कि पीआरसी (Peoples Republic of China) इंडो-पैसिफिक (Indo-Pacific) में सुरक्षा, और स्थिरता और समृद्धि को कमजोर करने की धमकी देता है. अब हमारी एक-चीन नीति के हिस्से के रूप में, हम ताइवान संबंध अधिनियम के तहत अपनी प्रतिबद्धताओं को पूरा करना जारी रखेंगे. इसमें पर्याप्त आत्मरक्षा क्षमता बनाए रखने में ताइवान (Taiwan) की सहायता करना शामिल है. अमेरिकी रक्षा प्रमुख ने एक स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक पर भी जोर दिया.


ये भी पढ़ें:


Corona in China: चीन में कोरोना से दहशत, बीजिंग में वायरस से विस्फोट की चेतावनी, शंघाई में बड़े पैमाने पर टेस्टिंग


Russia Ukraine War: यूक्रेन का दावा- युद्ध में ज्यादा घातक हथियारों का इस्तेमाल कर रहा है रूस