China Taiwan Latest News: चीन अपनी विस्तारवादी नीति के तहत अपने पड़ोसी देशों को उकसाता रहता है, ताकी अपनी सीमा का विस्तार कर सके. इसी सिलसिले में चीन ताइवान की सीमा के आसपास अपना तीन दिन का सैन्य अभ्यास शुरू करने जा रहा है. ड्रैगन (चीन) का ये युद्ध अभ्यास 8 से 10 अप्रैल तक चलेगा. चीन ने 8 अप्रैल को घोषणा करते हुए कहा कि वह ताइवान में तीन दिन का सैन्य अभ्यास शुरू करने जा रहा है. 


चीनी सेना पीएलए के ईस्टर्न थिएटर कमांड ने ये जानकारी देते हुए कहा कि जंग की तैयारियों के लिए यूनाइटेड शार्प सोर्ड 8 से 10 अप्रैल तक चलेगी. ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने चीन की गतिविधियों के बारे में कहा कि द्वीप के चारों ओर 13 चीनी विमानों और 3 युद्धपोतों के होने की जानकारी है.


ताइवान की राष्ट्रपति का अमेरिका दौरा


बता दें कि चीन ने सैन्य अभ्यास की घोषणा ऐसे समय में की है जब ताइवान की राष्ट्रपति त्साई इंग वेन हाल ही में अमेरिकी दौरे से लौटी हैं. यूएसए में उन्होंने यूनाइटेड स्टेट्स हाउस के स्पीकर से मुलाकात की थी. किसी ताइवानी राष्ट्रपति का अमेरिका जाकर यूएस स्पीकर से मिलने का यह पहला मौका था. इसके बाद ही चीन गुस्से से लाल हो गया और उसने ताइवान के सामने अपना गुस्सा जाहिर कर दिया. 


सैन्य अभ्यास में लड़ाकू विमानों को उतारेगा चीन


जानकारी के अनुसार, चीन इस सैन्य अभ्यास में अपने लड़ाकू विमानों को ताइवान के पानी के क्षेत्रों के आसपास और ताइवान के उत्तर, दक्षिण और पूर्व में अभ्यास करेगा. वहीं, चीन इस अभ्यास के जरिए ताइवान को अपनी सैन्य ताकत दिखाने के साथ ही फिर से युद्ध की चेतावनी देना चाहता है.


दरअसल, यूएस हाउस के स्पीकर केविन मैक्कार्थी ने 5 अप्रैल को ताइवान के राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन की स्व-शासित द्वीप के लिए अमेरिका के समर्थन वाले एक शो में मेजबानी की थी. चीन इसे अपना क्षेत्र मानता है और लगातार इसका दावा करता रहता है. चीन ने इसे लेकर धमकी दी थी कि अगर राष्ट्रपति त्साई इंग वेन, अमेरिकी स्पीकर से मिलीं तो सही नहीं होगा. 


ये भी पढ़ें: Russia-Ukraine War: युद्ध के बीच भारत दौरे पर आएंगी यूक्रेन की विदेश उपमंत्री