Nancy Pelosi Taiwan Visit: अमेरिका की हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी (Nancy Pelosi) के एशिया दौरे के बीच चीन (China) ने सैन्य अभ्यास के दौरान ताइवान के क्षेत्र में बैलिस्टिक मिसाइल (Ballistic Missiles) दागी हैं. जापान (Japan) ने इस कार्रवाई का विरोध करते हुए ये दावा किया कि ये मिसाइलें जापान के विशेष आर्थिक क्षेत्र में गिरी हैं. इसी बीच यूएस हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी भी ताइवान से टोक्यो (Tokyo) पहुंच गई हैं. एशिया यात्रा का ये उनका आखिरी दौर है.


चीन के इस कदम को पेलोसी के ताइवान दौरे के विरोध में की गई कार्रवाई माना जा रहा है. चीन के बैलिस्टिक मिसाइल दागने पर जापान के रक्षा प्रमुख ने कहा कि ताइवान के पास सैन्य अभ्यास के दौरान चीन द्वारा लॉन्च की गई पांच मिसाइलें जापान के विशेष आर्थिक क्षेत्र में गिरी हैं. चीन ने ताइवान के समुद्री क्षेत्र में कई बैलिस्टिक मिसाइलें दागी थी. चीन की इस कार्रवाई का ताइवान ने भी विरोध किया था. 


ताइवान ने किया विरोध


ताइवान के विदेश मंत्रालय ने कहा कि हम अन्य देशों के पास पानी में मिसाइलों का जानबूझकर परीक्षण करने के लिए चीनी सरकार की कड़ी निंदा करते हैं. ऐसा करने से ताइवान की राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा पैदा हुआ है. साथ ही क्षेत्रीय तनाव बढ़ गया और अंतर्राष्ट्रीय यातायात व व्यापार प्रभावित हुआ है. ताइवान ने कहा कि चीन ने करीब 2 घंटे में हमारी समुद्री सीमा में 11 मिसाइलें दागी हैं. हम अंतरराष्ट्रीय समुदाय से चीन के इस गैरजिम्मेदाराना व्यवहार की निंदा करने का आग्रह करते हैं. 


चीन बोला सैन्य अभ्यास के तहत दागी मिसाइलें


वहीं मिसाइलें दागने पर चीन ने कहा कि सैन्य अभ्यास के तहत ताइवान जलडमरूमध्य में मिसाइल दागी गई. नियोजित अभ्यास के तहत ताइवान के पूर्वी तट पर पारंपरिक मिसाइलों की कई फायरिंग पूरी की है. बता दें कि, चीन ताइवान पर अपने क्षेत्र के रूप में दावा करता है और यहां किसी भी देश के हस्तक्षेप का विरोध करता है. 


नैंसी पेलोसी की यात्रा को लेकर हुआ विवाद


बीते दिन ही अमेरिका की हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी (Nancy Pelosi) ताइवान पहुंची थीं. नैंसी पेलोसी की ताइवान (Taiwan) की यात्रा को लेकर चीन (China) ने पहले ही अमेरिका को सख्त चेतावनी दी थी. चीन ने नैंसी पेलोसी के ताइवान पहुंचने के बाद फिर अमेरिका (America) को धमकी दी और कहा कि यूएस और ताइवान के द्वारा ये चीन को उकसाने की कोशिश गई है. इसका अंजाम अच्छा नहीं होगा. इसके बाद चीन ने आज सैन्य अभ्यास के दौरान बैलिस्टिक मिसाइल (Ballistic Missiles) दागी हैं. 


ये भी पढ़ें- 


China Taiwan Tension: चीन की ताइवान के आसपास उकसावे की कार्रवाई, 2 घंटे में 11 बैलिस्टिक मिसाइल दागी


China Taiwan Latest News: अमेरिका आया, युद्ध के नगाड़े बजे और चीन-ताइवान आमने-सामने, लेकिन ज्यादा गलतफहमी में कौन?