China Taiwan Tension Live: एक और युद्ध? ताइवान की 6 तरफ से नाकेबंदी, चीनी सेना ने हवाई क्षेत्र में शुरू की लाइव फायरिंग

China Taiwan Tension Live: अमेरिकी सीनेट की स्पीकर नैंसी पेलोसी की यात्रा के बाद चीन और ताइवान के बीच तनाव का माहौल है. अब सवाल उठ रहा है कि चीन क्या करने वाला है? 

ABP Live Last Updated: 04 Aug 2022 10:45 AM
चीन पहली बार करेगा लॉन्ग रेंज की मिसाइल का इस्तेमाल

ताइवान के तट पर अभ्यास में, चीन पहली बार लंबी दूरी की तोपखाने (Long Range Artillery) और DF-17 हाइपरसोनिक मिसाइलों (DF-17 Hypersonic Missiles) का इस्तेमाल करेगा, ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि ये मिसाइलें पहली बार ताइवान के ऊपर से उड़ान भरेंगी, और चीनी सेना 12 n के भीतर क्षेत्रों में प्रवेश करेगी.

पानी और हवाई क्षेत्र में लाइव फायरिंग शुरू

चीनी स्टेट टेलीविजन (Chinese state television) ने गुरुवार को बताया कि चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने ताइवान के आसपास के पानी और हवाई क्षेत्र में लाइव फायरिंग शुरू कर दिया है. Chinese state television के अनुसार, अभ्यास रविवार को दोपहर 12.00 बजे (0400 GMT) समाप्त किया जाएगा.

ताइवान के पास दिखे दो अज्ञात विमान- रिपोर्ट

गार्डियन के एक रिपोर्ट के अनुसार दो अज्ञात विमान फ्लाइट ट्रैकर्स पर दिखाई दिए हैं और ताइवान के दक्षिणी तट पर चक्कर लगा रहे हैं. 


 



ताइवान के पास दिखे दो अज्ञात विमान- रिपोर्ट

गार्जियन के एक रिपोर्ट के अनुसार दो अज्ञात विमान फ्लाइट ट्रैकर्स पर दिखाई दिए हैं और ताइवान के दक्षिणी तट पर चक्कर लगा रहे हैं. 


 



बैकग्राउंड

China Taiwan Tension Live: अमेरिकी सीनेट की स्पीकर नैंसी पेलोसी (Nancy Pelosi’s Taiwan Visit) कल यानी 3 अगस्त को ताइवान दौरे पर थीं. इस दौरान उन्होंने वहां के राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन और अन्य सांसदों के साथ मुलाकात की. राष्ट्रपति से मिलने से पहले नैंसी ने ताइवान की संसद को संबोधित भी किया. पेलोसी ने ताइवान की संसद को बताया, "हम दुनिया के सबसे स्वतंत्र समाजों में से एक होने के लिए ताइवान की सराहना करते हैं." उन्होंने कहा कि हम यहां आपकी बात सुनने आए हैं. कोरोना से लड़ाई में ताइवान ने मिसाल कायम किया है. साथ ही हमें ताइवान- अमेरिका की दोस्ती पर सबको गर्व है. 


वहीं दूसरी तरफ अमेरिका के इस कदम से नाराज चीन (China) एक्शन में आ गया है. ऐसा पहली बार हुआ जब जिंनपिंग (Xi Jinping) के वन चाइना पॉलिसी (One China Policy) की नींव हिल गई है. ऐसा पहली बार हुआ जब ताइवान को लेकर दो महाशक्तियां खुलकर आमने-सामने आ गई है. इसी बैथलाहट में चीन ने ताइवान पर कई तरह के आर्थिक प्रतिबंध (Economic Sanctions) लगा दिए गए. सैन्य अभ्यास भी जारी है. इस बीच सवाल उठ रहा है कि अब चीन क्या करने वाला है? 


इस बीच ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने गुरुवार को बताया कि उनकी वेबसाइट कुछ देर के लिए हैक हो गई थी. माना जा रहा है कि इस हैकिंग को चीन के हैकरों ने अंजाम दिया है, हालांकि इस बात की कोई पुष्टि नहीं हो पाई है. 


फिलहाल ताइवान अपने क्षेत्र के साइबर सुरक्षा बढ़ाने के लिए अन्य अधिकारियों के साथ मिलकर काम कर रहा है. इससे पहले इस सप्ताह की शुरुआत में ताइवान के राष्ट्रपति कार्यालय सहित कई सरकारी वेबसाइटें  साइबर हमलों की चपेट में आ गई थीं. कुछ अधिकारियों का मानना है कि ये वेबसाइट तीन और रूस के हैकर्स द्वारा हैक किए गए थे. 


ये भी पढ़ें:


Al Qaeda Chief Killed: अल-जवाहिरी की ये आदत बनी मौत की वजह, महीनों की प्लानिंग के बाद US ने मार गिराया

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.