China Taiwan News: अमेरिकी संसद की स्पीकर नैंसी पेलोसी की ताइवान यात्रा को लेकर चीन भड़का हुआ है. वह लगातार अमेरिका को अंजाम भुगतने की चेतावनी दे रहा है और इसी के साथ उसने ताइवान की सीमा के पास समुद्री इलाके में अपनी सेना को युद्धाभ्यास के लिए उतार दिया है. यह एक तरीके से तीन देशों के भीषण युद्ध की तरफ बढ़ने की ओर कदम हैं. नैंसी के ताइवान दौरे को चीन वन चाइना पॉलिसी का उल्लंघन बता रहा है. 


दरअसल, चीन ताइवान को वन चाइना पॉलिसी के तहत अपना हिस्सा मानता है, लेकिन ताइवान में अमेरिकी हस्तक्षेप के बाद सीधे तौर पर चीन और अमेरिका आमने-सामने आ गए हैं. जिस तरह से चीन सामने आकर यूएस को धमकी दे रहा है, उससे युद्ध की संभावनाएं प्रबल होती दिख रही हैं. अगर चीन और ताइवान के बीच लड़ाई हुई तो यह छोटा सा देश कितनी देर टिक पाएगा? आइए जानते हैं कि चीन और ताइवान की कितनी सैन्य ताकत है. 
    
सैन्य ताकत, चीन VS ताइवान
चीन विश्व की महाशक्ति है, इस लिहाज से ताइवान चीन के सामने सैन्य ताकत के ना के बराबर है. इसके साथ ही चीन के पास दुनिया की सबसे बड़ी सैन्य टुकड़ी मौजूद है. चीन के पास हर तरह के सैनिकों को मिलाकर 20 लाख 35 हजार एक्टिव सैनिक हैं. जबकि ताइवान के पास महज 1.63 लाख सक्रिय सैनिक हैं. जिसमें 88 हजार थल, 40 हजार नौसेना और 35 हजार वायुसेना के जवान हैं. वहीं चीन जैसी बड़ी महाशक्ति के पास 9.65 लाख थल सेना, 2.60 लाख नौसेना और 4.14 लाख वायुसेना के एक्टिव जवान हैं. रक्षा विशेषज्ञों की मानें तो ताइवान अपनी पूरी ताकत लगाने के बाद भी चीन के हमले को सिर्फ धीमा कर सकता है. इसके अलावा ताइवान के पास युद्ध लड़ने के लिए ज्यादा कुछ नहीं है.   


Pakistan: पाकिस्तानी सेना के हेलीकॉप्टर को मार गिराने के मामले में इस संगठन ने जिम्मेदारी ली, किया ये बड़ा दावा


चीन के सामने नहीं टिकता ताइवान
इसके अलावा अगर दोनों देशों के पास फाइटर जेट, हथियार, टैंक, युद्धपोत, हवाइपट्टी की बात करें तो इसमें भी चीन के सामने ताइवान दूर-दूर तक नहीं टिकता. चीन की मिलिट्री के पास 3285 एयरक्राफ्ट हैं, इसकी तुलना में ताइवान के पास महज 741 एयरक्राफ्ट हैं. वहीं चीन के पास 1200 लड़ाकू विमान, जबकि लाइवान के पास सिर्फ 288 फाइटर जेट्स हैं. अगर दोनों देशों के हेलिकॉप्टर्स की बात करें तो चीन के पास 912 हेलिकॉप्टर हैं, जिसमें से 91 अटैक हेलिकॉप्टर हैं. 5250 टैंक, 35 हजार बखतरबंद वाहन, 4120 सेल्फ प्रोपेल्ड आर्टिलरी हैं. वहीं ताइवान के पास महज 1110 टैंक, 257 सेल्फ प्रोपेल्ड तोपें मौजूद हैं. इस लिहाज से देखा जाए तो ताइवान युद्ध में कहीं से भी चीन के सामने नहीं टिकता.


26 देश और 25 हजार से ज्यादा सैनिक... US नेवी के नेतृत्व में प्रशांत महासागर में सबसे बड़ी नेवल एक्सरसाइज, चौकन्ना हुआ चीन