China: तेजी से घटती आबादी के कारण चाइना की सरकार टेंशन में है. घटती जन्म दर को कैसे बढ़ाया जाए इसको लेकर नए-नए प्रयोग हो रहे हैं. इसी बीच चीन के 20 शहरों को एक पायलट प्रोजेक्ट के लिए चिन्हित किया गया है. इन शहरों में ‘नए युग’ की शादी और बच्चे पैदा करने की संस्कृति को बनाने के लिए एक विशेष प्रोजेक्ट लांच किया जाएगा. 


चीनी मीडिया के अनुसार, पायलट प्रोजेक्ट के तहत कई योजनाएं चलाई जाएंगी, जिसमें बच्चे पैदा करने वाले एक अनुकूल माहौल को बढ़ावा दिया जाएगा. इसके साथ ही बच्चे पैदा करने वाले माता-पिता को प्रोत्साहित किया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस प्रोजेक्ट के लिए चीन के हेबेई प्रांत के मैन्युफैक्चरिंग हब ग्वांगझू और हान्डान को भी शामिल किया गया है.


परिवार नियोजन संघ को दी गई जिम्मेदारी 


एक रिपोर्ट के अनुसार, सरकार महिलाओं को शादी करने और बच्चे पैदा करने के लिए प्रोत्साहित करेगी . इसके लिए चीन का परिवार नियोजन संघ को ख़ास रोडमैप बनाने को कहा गया है.


चीन का परिवार नियोजन संघ ही रकार की जनसंख्या और प्रजनन उपायों को लागू करता है. चीन के जनसंख्या विभाग के कर्मचारी हे याफू के अनुसार, लोगों को बच्चा पैदा करने के लिए प्रोत्साहित करने के साथ ही, तीसरा बच्चा होने पर आवास सब्सिडी, एजुकेशन सब्सिडी सहित कई दूसरी योजनाओं का लाभ दिया जाएगा. ऐसे में सरकार जन्म दर बढ़ाने की दिशा में काम करेगी . सरकार का मानना है कि शादी और बच्चा पैदा करने के लिए समाज के युवाओं को अधिक मार्गदर्शन करने की जरूरत है. 


युवाओं को किया जाएगा प्रोत्साहित


मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, जन्म दर को बढ़ाने के लिए लागू किया जाने वाले पायलट प्रोजेक्ट के अंतर्गत शादी करने के लिए युवाओं को प्रोत्साहित किया जाएगा. साथ ही सही उम्र में बच्चे पैदा करना और उसके पालन-पोषण की जिम्मेदारियों को साझा करने के लिए माता-पिता को बताया जाएगा. सिर्फ इतना ही नहीं, शादी के दौरान दिए जाने वाले दहेज और अन्य पुराने रीति-रिवाजों पर भी लगाम लगाया जाएगा 


ये भी पढ़ें: Imran Khan News Live: शहबाज हुकूमत का इमरान को रिहाई देने के खिलाफ प्रदर्शन, कोर्ट से बुशरा बीबी को मिली जमानत