Human Rights Violations: बीजिंग (Beijing) ने उन मीडिया रिपोट्स को लेकर कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर की है जिनमें दावा किया गया था कि चीन (China) शिनजियांग प्रांत (Xinjiang province) में मानवाधिकारों (Human Rights) के हनन का विवरण देने वाली संयुक्त राष्ट्र (UN) की रिपोर्ट (Report) को दबाने की कोशिश कर रहा है.


न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा, "बीजिंग गलत सूचनाओं का इस्तेमाल कर चीन के खिलाफ हमलों का कड़ा विरोध करता है. चीन की न्यायसंगत स्थिति को अंतरराष्ट्रीय समुदाय, विशेष रूप से विकासशील देशों का मजबूत समर्थन मिला है."


कुछ देशों की कोशिश नहीं होगी सफल
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, "चीन की प्रतिष्ठा को धूमिल करने और देश को नियंत्रित करने के लिए झिंजियांग का उपयोग राजनीतिक चालबाजी के लिए करने की कुछ देशों की कोशिश सफल नहीं होगी."


यूके की मीडिया का दावा
यह कड़ी प्रतिक्रिया ब्रिटेन (UK) स्थित मीडिया द्वारा रिपोर्ट किए जाने के बाद आई है कि चीन ने एक पत्र भेजकर मानवाधिकार के लिए संयुक्त राष्ट्र की उच्चायुक्त (UN High Commissioner for Human Rights) मिशेल बाचेलेट (Michelle Bachelet) से शिनजियांग में मानवाधिकारों के उल्लंघन पर एक रिपोर्ट को दबाने का आग्रह किया है.


शिनजियांग को लेकर चीन पर लगते रहे हैं गंभीर आरोप
बता दें दर्जनों अधिकार समूहों का कहना है कि चीनी सरकार (Chinese Government) ने शिनजियांग में उइगरों और अन्य तुर्क समूहों के सदस्यों के खिलाफ सामूहिक हिरासत, यातना, सांस्कृतिक उत्पीड़न (Cultural Persecution) और अन्य अपराधों की व्यापक व्यवस्थित नीतियां बनाई हैं जो मानवता (Humanity) के खिलाफ अपराध हैं. हालांकि चीन इन आरोपों का नकारता रहा है.


यह भी पढ़ें: 


US-China Relations: क्या जो बाइडेन जल्द करने वाले हैं शी जिनपिंग से बात? अमेरिकी राष्ट्रपति ने दिया जवाब


UK PM Election: ब्रिटेन के PM बन सकते हैं ऋषि सुनक, इससे पहले 10 देशों का नेतृत्व कर चुके हैं भारतीय मूल के लोग