Flying Object Detected China: चीन के जासूसी गुब्‍बारे (Spy Balloon) की दुनियाभर में हो रही चर्चा के बीच एक चौंकाने वाली घटना हुई है. चीन के पूर्वी प्रांत शेडोंग में एक यूएफओ जैसी चीज आसमान में नजर आई है. चीनी अधिकारियों का कहना है कि शेडोंग में रिझाओ शहर के पास उड़ने वाली 'अज्ञात' वस्तु को उनके यहां के मछुआरों ने नोटिस किया है. 


चीनी अधिकारियों ने खतरे की संभावित स्थिति में अपने ऊपरी इलाकों से होकर उड़ने वाली 'अज्ञात' वस्तु को मार गिराने की बात कही है. रविवार (12 फरवरी) की शाम चाइनीज मीडिया में खबर आई कि बंदरगाह वाली सिटी क़िंगदाओ के पास पानी के ऊपर उड़ती हुई एक अज्ञात वस्तु को चीन गिराने की तैयारी कर रहा है.


चीन में नजर आई रहस्यमय चीज


क़िंगदाओ के जिमो जिले के मरीन डेवलपमेंट अथॉरिटी के एक कर्मचारी ने कहा कि संबंधित अधिकारी उस अज्ञात वस्तु (UFO) को नीचे लाने की तैयारी कर रहे हैं. यदि उन्हें उससे कोई खतरा हुआ तो उसे मार गिराया जाएगा. हालांकि, रिपोर्ट में यह नहीं बताया गया है कि वो वस्तु क्या थी. बस उसे UFO कहा जा रहा है.


चाइनीज मीडिया में कई तरह के दावे


शुरूआती रिपोर्ट्स में चाइनीज मीडिया की ओर से उस अज्ञात वस्तु को 'संदिग्ध' माना गया. वैसे आकाश में उड़ती किसी अज्ञात वस्तु को 'यूएफओ' (UFO) कहा जाता है. भारत में ऐसी किसी चीज को 'उड़न तश्तरी' की संज्ञा दी जाती है.


अमूमन 'उड़न तश्तरी' या यूएफओ शब्द का इस्तेमाल पृथ्वी से बाहर की वस्तु के लिए किया जाता है. इसे एलियंस से जोड़कर देखा जाता है. 


फिल्मों में यूएफओ के ज्यादा किस्से
एक्टर ऋतिक रोशन (Hrithik Roshan) की फिल्म 'कोई मिल गया' में अंतरिक्ष से कोई 'उड़न तस्तरी' जैसी चीज दिखाई गई थी, जिससे एलियन (Alien) उतरा था. उसे 'जादू' नाम दिया गया था. इसी तरह की कई फिल्में आ चुकी हैं, जिनकी कहानियां एलियन के बारे में हैं.


यह भी पढ़ें: अमेरिका-चीन हुए आमने-सामने, लेकिन उत्तरी और दक्षिणी कोरिया में पुरानी है ये लड़ाई, गुब्बारे देखते ही आग-बबूला हो जाता है किम जोंग