China Will Train 5000 Soldiers: : चीन में फरवरी के आखिरी हफ्ते की शुरुआत में योजनाओं का खुलासा किया कि वो अगले पांच सालों में विकासशील देशों के 5000 सुरक्षा कर्मियों को ट्रेनिंग देगा. 


चीन की ट्रेनिंग देने वाली बात की खबर बीजिंग की ग्लोबल सुरक्षा पहल के एक पेपर में भी दिखाई गई थी. चीन की तरफ से ये कदम ऐसे वक्त उठाया गया है, जब देश सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के लिए और अधिक अंतरराष्ट्रीय मंच बनाने की योजना बना रहा है.


ग्लोबल सुरक्षा मुद्दों को हल करने में मदद मिलेगी


SCMP की एक रिपोर्ट के अनुसार बीजिंग शासन क्षमता में सुधार के लिए आतंकवाद, साइबर सुरक्षा, जैव सुरक्षा और उभरते टेक्नोलॉजी जैसे क्षेत्रों में सुरक्षा चुनौतियों का समाधान करने के लिए आदान-प्रदान और सहयोग के लिए और अधिक अंतरराष्ट्रीय मंच बनाने की योजना बना रहा है. देश यूनिवर्सिटी लेवल की आर्मी और पुलिस अकादमियों के बीच अधिक आदान-प्रदान और सहयोग को भी प्रोत्साहित करेगा. ग्लोबल सिक्योरिटी इनिशिएटिव (जीएसआई) के एक पेपर के अनुसार, इस कदम से चीन को ग्लोबल सुरक्षा मुद्दों को हल करने में मदद मिलेगी.


चाइना इंस्टीट्यूट ऑफ कंटेम्पररी इंटरनेशनल रिलेशंस (CICIR) के एक आतंकवाद-रोधी विशेषज्ञ ली वेई ने SCMP को बताया कि चीन अफगानिस्तान और पाकिस्तान जैसे देशों में आतंकवाद-रोधी पुलिस और अधिकारियों को ट्रेंड करता था और अब वह इसका दायरा बढ़ाएगा. इस सहयोग की ट्रेनिंग और आदान-प्रदान का उद्देश्य आतंकवाद विरोधी क्षेत्र में द्विपक्षीय और बहुपक्षीय सहयोग को मजबूत करना है.


आतंकवाद विरोधी पर केंद्रित एक ट्रेनिंग बेस बनाएगा


चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पिछले साल  घोषणा की कि चीन अगले पांच सालों में शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के सदस्य देशों के 2,000 कानून प्रवर्तन कर्मियों को ट्रेंड करेगा और आतंकवाद विरोधी पर केंद्रित एक ट्रेनिंग बेस बनाएगा. वेस्टर्न वॉर प्लेन  और हेलीकॉप्टरों को हराने के लिए देश ने अक्टूबर 2022 में 30 पूर्व RAF पायलटों की भर्ती की. चीन दिसंबर 2022 में अरब राज्यों के 1,500 पुलिस और साइबर सुरक्षा अधिकारियों को ट्रेनिंग देने की पेशकश की.


ये भी पढ़ें:US China Tension: मिसाइलों से लैस चीनी विमान ने अमेरिकी जेट का रोका रास्ता, पायलट ने दी खुलेआम धमकी