China Bridge in Ladakh : लद्दाख में ड्रैगन के मंसूबों का सैटेलाइट इमेज ने खुलासा कर दिया. यहां चीन ने पैंगोग त्सो झील पर पुल बना लिया है. इसका काम भी लगभग पूरा हो गया है. हाल ही में सैटेलाइट से ली गईं तस्वीरों में ये पुल साफ दिखाई दे रहा है. यह ब्रिज लद्दाख के खुर्नाक इलाके में झील के सबसे संकरे हिस्से पर बनाया गया है. जो लद्दाख के उत्तरी और दक्षिणी हिस्से को जोड़ रहा है. सैटेलाइट तस्वीरों से पता चलता है कि इसी महीने पुल का निर्माण पूरा हुआ है. अब इसके जरिए चीनी पीपल्स लिबरेशन आर्मी के सैनिकों की आवाजाही आसान हो सकेगी. वहीं, साल 2022 में खबर आई थी कि चीनी सेना पैंगोग त्सो झील के सबसे संकरे इलाके खुर्नाक में एक पुल का निर्माण कर रही है. बाद में पता चला कि यह सर्विस पुल था, जिसका इस्तेमाल एक बड़े पुल को बनाने के लिए किया जा रहा था.


सैनिक टैंकों के साथ जा सकेंगे


डेमियन साइमन ने चीनी ढांचे की ताजा तस्वीरें एक्स हैंडल पर साझा कर बताया कि तस्वीरों से संकेत मिलता है कि नया पुल तैयार हो गया है. इसकी सतह पर हाल ही में डामर बिछाई गई है. यह पुल क्षेत्र में चीनी सेना की गतिशीलता को बढ़ाता है, जिससे झील के आसपास भारतीय ठिकानों तक आसानी से पहुंचा जा सकेगा. इस पुल पर चीनी सैनिक टैंकों के साथ जा सकेंगे, जो उन्हें रेजांग ला जैसे दक्षिणी क्षेत्रों तक पहुंचने में मदद करेगा. यह वही जगह है, जहां 2020 में भारतीय सैनिकों ने चीनियों को खदेड़ा था. 


संकरे हिस्से में बना पुल
अब पुल बनने के बाद चीन पैंगोंग लेक पर अपनी सेना और हथियार पहुंचाने की कोशिश में है. वह लद्दाख में अपना विस्तार करने की भी प्लानिंग कर रहा है. सैटेलाइट तस्वीरों में झील के संकरे हिस्से पर बनी सड़क देखी जा सकती है.ऐसे में चीन अपनी आर्मी और हथियारों को साउथ एरिया में पहुंचाकर कोई ऑपरेशन अंजाम देने की तैयारी में लग रहा है, क्योंकि इस ब्रिज के बनने से चीन को लद्दाख के साउथ एरिया में पहुंचने के लिए 180 किलोमीटर घूमकर नहीं आना पड़ेगा.