China: चीन एक अजीबोगरीब कानून लेकर आ रहा है. दरअसल, जल्द ही देश की "भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाले" कपड़ों को चीन में गैरकानूनी घोषित किया जा सकता है. इसके तहत ठेस पहुंचाने वाले लोगों को जेल या फिर जुर्माने की सजा के लिए विचार किया जा रहा है.


बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, देश की विधायिका की स्थायी समिति ने हाल ही में कानून में संशोधन का एक मसौदा जारी किया है, जिसके बाद ये अटकलें हैं. प्रस्तावित कानून में कहा गया है कि पोशाक या भाषण सहित कई तरह के व्यवहार पर रोक लगाई जाएगी. जो चीनी लोगों की भावना के लिए हानिकारक हैं और उनकी भावनाओं को ठेस पहुंचाते हैं. 


जेल या फिर जुर्माने की होगी सजा


हालांकि सांसदों ने अभी तक यह नहीं स्पष्ट नहीं किया कि नए नियमों के आ जाने के बाद किस प्रकार के कपड़ों पर प्रतिबंध लगाया जाएगा. इसके साथ ही भावनाओं को ठेस पहुंचाने की नियत से ऐसा करने वालों के लिए सजा कितनी लंबी होगी या इसमें कितने युआन का जुर्माना लगाया जा सकता है. बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, इस कानून को लागू किए जाने के बाद, जो लोग अपने पोशाक के जरिये चीन की भावनाओं को ठेस पहुंचाते पकड़े जाएंगे या दूसरों को पहनने के लिए मजबूर करते मिल जाएंगे, उन्हें 15 दिनों तक हिरासत में रखा जा सकता है और 5,000 युआन (लगभग 5,687 रुपये) तक का जुर्माना लगाया जा सकता है.


पहले भी पोशाक को लेकर लिया जा चुका है एक्शन 


गौरतलब है कि पिछले साल शंघाई के निकट सूज़ौ शहर में पुलिस ने एक महिला को उनकी पोशाक की वजह से हिरासत में लिया था. दरअसल, आरोपी महिला ने सार्वजनिक रूप से किमोनो पहन रखा था. बता दें कि किमोनो, जापान का राष्ट्रीय पोशाक है और द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जापान की कार्रवाइयों को लेकर चीन का जापान के साथ लंबे समय से विवाद चल रहा है. ऐसे में महिला को किमोनो पहनने की वजह से हिरासत में लिया गया था. 


ये भी पढ़ें: China-Taiwan Conflict: अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा 'ड्रैगन', चीन के 103 लड़ाकू विमान 24 घंटे के अंदर दिखे ताइवान हवाई सीमा के पास, मचा हड़कंप