China Top Commander Dismissed: चीन ने शुक्रवार (29 दिसंबर) को ली शांगफू की जगह डोंग जून को अपना नया रक्षा मंत्री नियुक्त किया. इन्हें चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का करीबी माना जाता है. डोंग जून की नियुक्ति पूर्व रक्षा मंत्री ली शांगफू के अगस्त में गायब होने के बाद की गई है. हालांकि, नए रक्षा मंत्री ने आने के तुरंत बाद ही चीन के संसद में बड़े उलटफेर देखने को मिले. शिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक शनिवार (30 दिसंबर) को देश के रॉकेट फोर्स के वरिष्ठ अधिकारियों सहित पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) के नौ वरिष्ठ जनरलों को संसद से बर्खास्त कर दिया गया है.


नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (NCP) से बर्खास्त किए गए लोगों में PLA रॉकेट फोर्स के 5 पूर्व और 4 वर्तमान के टॉप कमांडर शामिल हैं. इनमें से कुछ मिसाइल डिवीजन और देश के परमाणु यूनिट की जिम्मेदारी संभालते थे. इनमें से एक पूर्व एयरफोर्स कमांडर भी शामिल है. हालांकि, अधिकारियों को बर्खास्त करने के पीछे की कोई वजह नहीं बताई गई है. बर्खास्त किए गए जनरल चीनी सेना के उन सदस्यों की एक बड़ी संख्या का हिस्सा हैं, जो सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (CPC) का हिस्सा बने और NPC में नियुक्त किए गए हैं.


कई अधिकारियों पर चल रही जांच
NPC की घोषणा के अनुसार जिन लोगों की सदस्यता NPC से खत्म की गई, इनमें झांग झेंझोंग, झांग यूलिन, राव वेनमिन, जू शिनचुन, डिंग लाइहांग, लू होंग, ली युचाओ, ली चुआंगुआंग और झोउ यानिंग शामिल हैं. हांगकांग स्थित साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने आधिकारिक सूत्रों के हवाले से बताया कि चीन में एक नए भ्रष्टाचार विरोधी अभियान के कारण रॉकेट फोर्स के कई पूर्व और वर्तमान वरिष्ठ कमांडरों की हटाया गया है. सेना का भ्रष्टाचार विरोधी निकाय बल के वर्तमान कमांडर ली युचाओ के अलावा पूर्व और वर्तमान डिप्टी झांग झेंझोंग और लियू गुआंगबिन की जांच कर रहा है.


10 लाख लोगों को किया गया दंडित
ये पहली बार नहीं है कि PLA के शीर्ष जनरलों को भ्रष्टाचार के लिए बर्खास्त किया गया था. साल 2012 में जिनपिंग के सत्ता में आने के बाद उनमें से कई को भ्रष्टाचार और सत्ता के दुरुपयोग के लिए हटा दिया गया था.


आधिकारिक मीडिया जानकारी के अनुसार कहा जाता है कि जिनपिंग के भ्रष्टाचार विरोधी अभियान में दस लाख से अधिक अधिकारियों को दंडित किया गया था. इस अभियान की आलोचना भी की गई थी की जिनपिंग ने पार्टी के भीतर अपने आलोचकों और प्रतिद्वंद्वियों को चुप कराने के लिए इसका प्रभावी इस्तेमाल कर रहे हैं.


ये भी पढ़ें:Russia Ukraine War: बेलगोरोड पर यूक्रेन ने बरसाए रॉकेट, रूस के मंत्री ने किया दावा- '14 लोगों की मौत, 108 घायल'