Brides Smuggling in Bangladesh: गरीब लड़कियों को बड़े सपने दिखाकर शादी करना और फिर उन्हें देह व्यापार में धकेलना, आपने ऐसा सिर्फ फिल्मों में ही देखा होगा, लेकिन ऐसा असल में भी होता है. यह काम चीन के कुछ एजेंट बांग्लादेश में कर रहे हैं. चीनी नागरिक पहले गरीब लड़कियों को प्यार के जाल में फंसाते हैं, फिर शादी कर चीन में देह व्यापार में धकेल रहे हैं. जो लड़कियां देह व्यापार में असमर्थ होती हैं, उनके बॉडी पार्ट्स की तस्करी की जाती है.


यूरेशियन टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, एक जुलाई 2023 को बांग्लादेश के उत्तरी जिले चुआडांगा में एक गरीब विधवा महिला ने अपनी 19 वर्षीय बेटी की शादी चीनी नागरिक कुई पो वेई से की थी. करीब 6 महीने बाद ही कुई पो वेई पत्नी को चीन ले गया और उसे वेश्यावृत्ति के लिए मजबूर किया. मामला तब खुला जब पीड़िता की मां ने 31 मार्च 2024 को ढाका ट्रिब्यूनल में केस दर्ज कराया.


ऐसा नहीं है कि चीन केवल यह रैकेट बांग्लादेश में ही चला रहा है, इससे पहले पाकिस्तान से भी ऐसी खबरें सामने आई थीं. रिपोर्ट में बताया गया था कि 2019 में 600 गरीब पाकिस्तानी लड़कियों को चीन के लड़कों की दुल्हन के रूप में बेचा गया था.


सेक्स के लिए 10-15 ग्राहकों के सामने पेश किया
पीड़िता की मां ने कहा कि बेटी ने 11 मार्च 2024 को फोन करके बताया था कि उसके चीनी पति और उसके साथियों ने बहुत शारीरिक यातनाएं दीं. उसे हर दिन 10-15 ग्राहकों के सामने पेश किया गया. विरोध करने पर धमकी दी कि अगर ऐसा नहीं किया तो उसके शरीर के अंगों को बेच दिया जाएगा. महिला ने बताया कि ऐसा ही 4 अन्य गरीब महिलाओं के साथ हुआ है. 


500 से ज्यादा लड़कियों की चीन में हुई तस्करी
1 मई 2024 को बांग्लादेश के पूर्वी पहाड़ी क्षेत्र में रहने वाली महिला ने भी स्थानीय पुलिस में शिकायत दर्ज कराई. उसने बताया कि एक गिरोह ने उसकी बहन को चीन में तस्करी करने के इरादे से ढाका में बंदी बना रखा था. 21 वर्षीय बहन को नर्सिंग में दाखिला दिलाने का झांसा देकर ढाका ले जाया गया, लेकिन उसे चीनी नागरिक से शादी के लिए मजबूर किया गया. वहीं, चटगांव हिल महिला संघ की अध्यक्ष पिंकी ने कहा कि पिछले कुछ सालों में 500 से ज्यादा लड़कियों को चीन ले जाया गया है, जिनकी उम्र करीब 13 साल है.


यह भी पढ़ें:  चांद के अदृश्य हिस्से से मिट्टी लाकर ब्रह्मांड के कौन से राज खोलेगा चीन?