बीजिंग: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने आर्मी दिवस के मौके पर कहा है कि उनकी सेना किसी को भी हराने में समर्थ है. अपने बयान में बिना किसी देश का नाम लिए शी जिनपिंग ने अपनी सेना की क्षमताओं पर भरोसा जताते कहा है कि उन्हें भरोसा है कि उनकी सेना किसी को भी हरा सकती है.


शी जिनपिंग का बयान इस लिए अहम माना जा रहा है क्योंकि ये बयान उस वक़्त दिया गया है जब भारत और चीन के बीच डोकलाम विवाद पर खींचतान जारी है.


बता दें कि चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के 90वें स्थापना दिवस पर एक परेड समारोह का आयोजन किया गया था. उसी परेड समारोह में बोलते हुए शी जिनपिंग ने अपने सेना को लेकर यह बयान दिया.


शी जिनपिंग का कहना है कि दुनिया अभी शांति से बहुत दूर है और दुनिया में शांति लाने के लिए रक्षा की जरूरत है. साथ ही शी जिनपिंग ने कहा है कि चीन इस समय एक महान देश बनने के सबसे करीब है और ऐसे समय में हमें सेना को पहले से कहीं ज्यादा मजबूत बनाए रखना होगा. अपनी सेना की तारीफ करते हुए शी जिनपिंग का कहना है कि हमारी आर्मी में सार्वभौमिकता, सुरक्षा और विकास हितों की रक्षा के लिए आत्मविश्वास और क्षमता है.


आपको बता दें कि चीन की तरफ से संकेत दिया जा रहा है कि जिबूती, हॉर्न आफ अफ्रीका में अपना पहला मिलिट्री बेस स्थापित करने के बाद चीन दुनिया के दूसरे हिस्सों में भी इसका विस्तार कर सकता है. चीन का झुरिह मिलिट्री बेस एशिया का सबसे बड़ा आर्मी ट्रेनिंग बेस है और यह 1000 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है.