Jack Ma Pakistan Visit: चीनी अरबपति और अलीबाबा ग्रुप के सह-संस्थापक जैक मा ने अचानक से पाकिस्तान दौरे पर चले गए थे. इससे पाकिस्तान में हलचल बढ़ गई. एक्सप्रेस ट्रिब्यून के रिपोर्ट के अनुसार बोर्ड ऑफ इन्वेस्टमेंट (BOI) के पूर्व अध्यक्ष मुहम्मद अजफर अहसन ने जैक मा के पाकिस्तान यात्रा के बारे में पुष्टि की.


BOI के पूर्व अध्यक्ष मुहम्मद अजफर अहसन ने कहा, जैक मा 29 जून को लाहौर पहुंचे और 23 घंटे तक रुके थे. यात्रा के दौरान जैक मा ने सरकारी अधिकारियों और मीडिया से बातचीत करने से परहेज किया. जैक मा एक निजी स्थान पर ठहरे हुए थे. इसके बाद वो 30 जून को जेट एविएशन के VP-CMA नाम के पर्सनल जेट से वापस लौट गए.
 
जैक मा की यात्रा का उद्देश्य गोपनीय
BOI के पूर्व अध्यक्ष के हवाले से द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने जानकारी दी कि जैक मा की यात्रा का उद्देश्य गोपनीय है, लेकिन उम्मीद है कि आने वाले दिनों में पाकिस्तान के लिए इसके सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे. जैक मा के साथ सात व्यापारियों का एक प्रतिनिधिमंडल भी था, जिसमें पांच चीनी नागरिक, एक डेनिश व्यक्ति और एक अमेरिकी नागरिक शामिल थे.


वे हांगकांग के व्यावसायिक विमानन क्षेत्र से एक चार्टर्ड उड़ान के माध्यम से नेपाल से पाकिस्तान पहुंचे थे. जैक मा और उनकी टीम की ओर से पाकिस्तान में व्यापार के अवसर तलाशने के बारे में सोशल मीडिया पर कई तरह की अटकलें लगाई जा रही हैं.


चीनी सरकार को भी जानकारी नहीं
ऐसा माना जा रहा है कि जैक मा ने पाकिस्तान के व्यापार केंद्रों का दौरा किया. प्रमुख व्यापारियों और विभिन्न वाणिज्य मंडलों के अधिकारियों के साथ बैठक भी की. हालांकि, किसी भी तरह के सौदे या बैठक के बारे में पुष्टि नहीं की गई है.


अहसान ने एक ट्वीट में स्पष्ट किया कि जैक मा की यात्रा पूरी तरह से निजी उद्देश्यों के लिए थी. उन्होंने कहा दिलचस्प बात यह है कि चीनी दूतावास भी जैक मा की यात्रा और देश में कार्यक्रमों के बारे में जानकारी नहीं थी.


ये भी पढ़ें:


India-Pakistan Relation: कश्मीर पर फिर बढ़ा पाकिस्तान का दर्द, UN की रिपोर्ट से हुआ हैरान, जानें पूरी बात