Afghanistan Tourism: अफगानिस्तान में तालिबानी शासन आने के बाद पूरी दुनिया खौफ में थी, माना ये जा रहा था कि अफगानिस्तान एक बार फिर दुनिया का सबसे खतरनाक देश बनने वाला है. लेकिन तालिबान से टूरिस्टों के जो आंकड़े आ रहे हैं, वह हैरान करने वाले हैं. साल 2021 से 2023 के बीच अफगानिस्तान का 10 गुना टूरिज्म बढ़ गया है. अब इसपर पाकिस्तान के एक्सपर्ट कमर चीमा ने हैरानी जाहिर की है. उन्होंने चीनियों के भारी संख्या में अफगानिस्तान आने पर शंका जाहिर की है. 


समाचार एजेंसी एपी की हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, अफगानिस्तान में तालिबानी शासन के शुरुआती दो सालों में 10 गुना टूरिज्म में इजाफा हुआ है. रिपोर्ट के अनुसार साल 2021 में अफगानिस्तान में महज 691 विदेशी पर्यटक आए थे, जबकि साल 2023 में इनकी संख्या 7 हजार के ऊपर पहुंच गई. इस रिपोर्ट से पाकिस्तानी एक्सपर्ट काफी हैरान नजर आ रहे हैं. 


पाकिस्तान के लिए शर्मनाक है अफगानिस्तान का टूरिज्म
पाकिस्तान एक्सपर्ट कमर चीमा ने कहा कि पाकिस्तान में तो कोई विदेशी आता ही नहीं, यदि आता भी हो तो उसका पता नहीं चलता है. अफगानिस्तान में विदेशी पर्यटकों की बढ़ी संख्या को चीमा ने पाकिस्तान के लिए शर्मनाक बताया है. उन्होंने कहा कि विदेशी पर्यटकों का अफगानिस्तान में आना यह बताता है कि विदेशी अब अफगानिस्तान में अपने को सुरक्षित महशूश कर रहे हैं. 


अफगानिस्तान में विदेशियों के लिए दी जा रही ट्रेनिंग
कमर चीमा ने बताया कि अफगानिस्तान ने विदेशियों को अच्छा महशूश कराने के लिए अपने यहां ट्रेनिंग प्रोग्राम चला रहा है, जिसमें छात्रों को विदेशियों से अच्छा व्यवार करने के लिए ट्रेनिंग दे रहा है. अफगानिस्तान में लोग टूरिस्ट ऑपरेटर का लाइसेंस पाने के लिए आवेदन कर रहे हैं. कमर चीमा ने बताया कि अफगानिस्तान में ऐसे समय में विदेशियों की संख्या बड़ी है, जब उनके पास कई देशों के नागरिकों को वीजा देने के लिए सिस्टम नहीं मौजूद है. 


अफगानिस्तान में चीन-रूस मजबूत कर रहे पैठ- चीमा
चीमा ने कहा कि इन यात्रियों सबसे हैरान करने वाली बात यह है कि इसमें चीनियों की संख्या सबसे अधिक है. उन्होंने इस बात पर शक जाहिर किया है कि ये वास्तव में टूरिस्ट हैं या खुफिया सेवाओं से जुड़े लोग अफगानिस्तान आ रहे हैं. चीमा ने कहा कि कई लोग तो अब यह कहने लगे हैं कि पाकिस्तान में नहीं जाना, क्योंकि वहां सुरक्षा का खतरा है. इसके साथ ही चीमा ने कहा कि अगर पाकिस्तान ने अपना रवैया नहीं बदला तो चीन और रूस अफगानिस्तान में अपनी पैठ मजबूत कर लेंगे. 


यह भी पढ़ेंः Pakistani Hindu community: पाकिस्तान में इस तरह से रहते हैं हिंदू समुदाय के लोग, वीडियो में देखें पूरी सच्चाई