China Population: चीन की सरकार जन्म दर में आई लगातार रिकॉर्ड गिरावट को लेकर बेहद चिंतित है. ऐसे में युवाओं को शादी के लिए प्रोत्साहित करने के नए नए तरीके ढूढ़े जा रहे हैं. इसी बीच पूर्वी चीन में एक काउंटी ऐसे जोड़ों को 1,000 युआन (करीब 11,321 रुपये) का ‘इनाम’ दे रही है, जिनमें दुल्हन की उम्र 25 वर्ष या उससे कम है. यह नोटिस चेंगशान काउंटी ने पिछले हफ्ते अपने आधिकारिक वीचैट अकाउंट पर पोस्ट किया था. 


रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार नोटिस में कहा गया था कि यह इनाम सही उम्र में पहली शादी करने और सही समय पर बच्चे पैदा करने को बढ़ावा देने के लिए है. योजना के तहत प्रशासन जोड़ों को बच्चों की देखभाल, प्रजनन और शिक्षा के लिए सब्सिडी भी देगा. गौरतलब है कि चीन में शादी के लिए कानूनी उम्र सीमा पुरुषों के लिए 22 वर्ष और महिलाओं के लिए 20 वर्ष है, हालांकि शादी करने वाले जोड़ो की संख्या में गिरावट आ रही है. साथ ही  जन्म दर में भी रिकॉर्ड गिरावट दर्ज की गई है. 


विवाह दर में आई है रिकॉर्ड कमी 


बता दें कि पिछले करीब साठ वर्षों में चीन में पहली बार जनसंख्या में गिरावट देखने को मिली है. जिससे सरकार चिंतित है, ऐसे में जोड़ों को वित्तीय प्रोत्साहन और बेहतर सुविधाएं देकर जन्म दर बढ़ाने की कोशिश की जा रही है. जून में जारी सरकारी आंकड़ों के अनुसार, विवाह दर 2022 में रिकॉर्ड निचले स्तर 68 लाख पर पहुंच गई, जो 1986 के बाद से सबसे कम है. पिछले साल 2021 की तुलना में  8 लाख कम शादियां हुईं. 


महिला प्रजनन दर भी है कम 


सरकारी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक चीन की महिला प्रजनन दर पहले से ही दुनिया में सबसे कम में से एक है. 2022 में इसके गिरकर रिकॉर्ड 1.09 होने का अनुमान है. रिपोर्ट के अनुसार, चीन में बच्चों की देखभाल में लगने वाले खर्चें, अपने करियर में आगे बढ़ने की ललक के कारण अधिकांश महिलाएं अधिक बच्चे पैदा करने से कतराती हैं. रिपोर्ट के अनुसार, कुछ महिलाएं ऐसी भी है जो बच्चे पैदा ही नहीं करना चाहती. बता दें कि चीन में जन्म दर इतनी कम हो गई है कि पिछले साल सरकार को अपने यहां जोड़ों को तीन बच्चे तक पैदा करने की इजाजत देनी पड़ी. 


ये भी पढ़ें: Pakistan Rupee To Dollar: पाकिस्तानी रुपये के मुकाबले डॉलर पहुंचा रिकॉर्ड स्तर पर, जानें कितनी हुई कीमत, समझे आने वाले वक्त में क्या पड़ेगा असर