Chinese Embassy Consular: चीन (China) ने पाकिस्तान (Pakistan) में खराब होती सुरक्षा स्थिति के कारण चीनी नागरिकों को सतर्क रहने की सलाह देने के कुछ दिन बाद तकनीकी मुद्दों के कारण इस्लामाबाद में अपने दूतावास के कमर्शियल सेक्शन को अस्थायी रूप से बंद कर दिया है. दूतावास ने तकनीकी समस्या के नेचर या इसके बंद होने की समय सीमा के बारे में साफतौर पर जानकारी देने से परहेज करते हुए अपनी वेबसाइट पर इसकी घोषणा की.



दूतावास के संबंधित अधिसूचना में कहा गया कि तकनीकी मुद्दों के कारण, इस्लामाबाद में चीनी दूतावास का कमर्शियल सेक्शन को 13 फरवरी, 2023 से अगली सूचना देने जाने तक अस्थायी रूप से बंद रहेगा. यह अधिसूचना चीन सरकार के ओर से पिछले सप्ताह जारी किए गए उस नोटिस के बाद आई है, जिसमें चीनी नागरिकों को यह कहते हुए पाकिस्तान में सतर्क रहने की सलाह दी गई थी कि बिगड़ती सुरक्षा स्थिति के कारण उन्हें जोखिम हो सकता है.

चीनी नागरिकों पर हमला
पाकिस्तान में पिछले साल के अंत से आतंकवादी हमलों में बढ़ोतरी देखी जा रही है, जब पाकिस्तानी तालिबान समूह ने सरकार के साथ अपने समझौते को खत्म कर दिया था. अलग-अलग आतंकवादी समूह पाकिस्तान में महत्वाकांक्षी चीन-पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर (CPEC) पर काम कर रहे चीनी नागरिकों पर हमला करते रहे हैं, जिसके वजह से बीजिंग के बेल्ट एंड रोड इंफ्रास्ट्रक्चर को खतरे में डालने का खतरा है.

चीन-पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर
चीन-पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर (CPEC) पाकिस्तान में चीन को अरब सागर से जोड़ने वाली सड़कों, रेलवे, पाइपलाइनों और पोर्ट का 65 बिलियन अमरीकी डालर का नेटवर्क है. BRI से पाकिस्तान को अपनी इकोनॉमी के विस्तार और मॉर्डनाइजेशन में मदद मिलने की उम्मीद है. पिछले अप्रैल में एक महिला आत्मघाती हमलावर ने कराची में अपने स्थानीय चालक के साथ तीन चीनी टीचरों को मार डाला, पाकिस्तान के सबसे महत्वपूर्ण साथी के तौर पर चीन के नागरिकों को निशाना बनाया और एक ऐसे रिश्ते को कमजोर करने की कोशिश की, जिस पर इस्लामाबाद का फाइनेंस काफी हद तक निर्भर करता है.


ये भी पढ़ें:Pakistan Tax Amendment Bill 2023: IMF की शर्तों को पूरा करने के लिए शहबाज सरकार ला रही टैक्स अमेंडमेंट बिल, ऐसे वसूलेगी अरबों रुपये