चीन में रहने वाले एक फर्नीचर डिजाइनर जिसका नाम होंग जिंशी है ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ऐसी मूर्ति बनाई है जिसकी कभी किसी ने कल्पना भी नहीं की होगी. होंग जिंशी ने ट्रंप की मेडिटेशन करते हुए बौद्ध मुद्रा में बैठी हुई मूर्ति बनाई है. ट्रंप इसमें सफेद रंग के कपड़े पहने नजर आ रहे हैं. दरअसल होंग जिंशी ने पिछले साल मजाक में खुद के लिए ट्रंप की ऐसी मूर्तियों को बनाया था. लेकिन उसका ये मजाक कब शौक में बदल जाएगा उसे भी नहीं पता था. फ़ुज़ियान प्रांत के देहुआ शहर में होंग जिंशी ने एक कार्यशाला में ट्रंप की 250 मूर्ति को रखा. मूर्ति में ट्रंप को दोनों पैर क्रॉस करके बौद्ध मुद्रा में लीन दिखाया गया है जो दिखने में बेहद खूबसूरत हैं.


अलग-अलग साइज की बनी मूर्तियां


जानकारी के मुताबिक हांग को 200 मूर्तियों के लिए चीन और विदेशों से ऑर्डर मिल चुके हैं. इन मूर्तियों को बनाने में 10 दिन का समय लगता है. एक 16 सेमी बनी मूर्ति की कीमत 999 युआन ($ 152.22) है. जबकि एक 46 सेमी बनी मूर्ति की कीमत 20000 युआन रखी गई है. होंग ने एक इंटरव्यू में बताया कि उसकी मूर्तियों की खूब बिक्री होगी क्योंकि लोगों को ये बेहद पसंद आ रही हैं.


'मेडिटेशन से दूर होती हैं परेशानी'


होंग ने बताया कि उसने ट्रंप की ऐसी मूर्ति इसलिए बनाई क्योंकि उसके देश की परंपरा है कि जो व्यक्ति अपनी जिंदगी में सफल है और बूढ़ा हो चुका है उसे अपने बुढ़ापे का आनंद लेना चाहिए और आराम करना चाहिए लेकिन ट्रंप अभी भी विभिन्न इच्छाओं और अनिश्चितताओं से परेशान नजर आते हैं. इसलिए ट्रंप को मेडिटेशन करना चाहिए. होंग ने कहा कि 'ध्यान एक ऐसा रास्ता है जिस पर चल कर आप अपने अंदर देखते हैं और यश, प्रसिद्ध के पीछे भागना बंद कर देते हैं. इस समय ट्रंप ऐसी ही स्थिति में हैं इसलिए उन्हें मेडिटेशन करना चाहिए'. वहीं होंग ने बताया कि उसे नहीं पता कि इन मूर्तियों के बारे में ट्रंप को पता चला है या नहीं लेकिन वो ट्रंप को मेडिटेशन करने की सलाह देना चाहते हैं.


इसे भी पढ़ें 


हॉन्गकॉन्ग पर कब्जे के लिए चीन ने चली नई चाल, बदल दी चुनावी प्रक्रिया


म्यांमार में वायरलेस इंटरनेट सेवा रद्द की गई