China Population: चीन (China) के हेल्थ ऑफिसर (Health Officer) ने लोकल गवर्नमेंट बॉडी से आग्रह किया है कि वो परिवारों पर बोझ कम करे. बर्थ रेट को बढ़ाने के लिए बच्चे पैदा करने की लागत कम करें और बच्चों के देखभाल के बोल्ड स्टेप ले. इस बात की जानकारी चीन की स्थानीय मीडिया ने शुक्रवार (10 फरवरी) को दिया.


दरअसल, पिछले साल 2022 में 60 सालों में पहली बार चीन की आबादी में गिरावट दर्ज की गई है. वहीं पिछले महीने जारी आंकड़ों से पता चलता है कि ये लंबे समय तक चलने की एक शुरुआत है. इसके अलावा देश की बढ़ती बुजुर्ग आबादी भी चिंता का विषय है. ये देश की अर्थव्यवस्था को धीमा कर रही है क्योंकि स्वास्थ्य और कल्याण लागत में बढ़ोतरी के कारण राजस्व में गिरावट और सरकारी कर्ज बढ़ता है. जनसंख्या के संबंध में जानकारी रखने वालों ने चेतावनी दी है कि चीन अमीर होने से पहले बूढ़ा हो सकता है.


पैसे और करियर की चिंता 


नेशनल हेल्थ कमिशन (NHC) की एक रिपोर्ट के अनुसार जनसंख्या निगरानी और परिवार विकास विभाग के डायरेक्टर यांग वेन्झुआंग ने बर्थ रेट में सुधार के लिए परिवार के समर्थन के महत्व पर जोर दिया. यांग ने कहा कि महिलाओं के बीच पैसे और करियर के विकास के बारे में चिंता लोगों के बच्चे पैदा न करने के मुख्य कारण हैं.


14 वीं पंचवर्षीय योजना 


परिवार विकास विभाग के डायरेक्टर यांग ने कहा कि स्थानीय सरकारों को बच्चे के जन्म, बच्चों की देखभाल और शिक्षा की लागत को कम करने के लिए एक्टिव रूप से तरीके तलाशने की जरूरत है और लोगों को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए ताकि लंबे समय तक जनसंख्या के संतुलित विकास को बढ़ावा दिया जा सके. उन्होंने कहा कि चीन को अपनी 14वीं पंचवर्षीय योजना के दौरान जनसंख्या विकास के महत्वपूर्ण समय को मजबूती से पकड़ना है, जो 2025 तक चलेगा, ताकि बच्चे पैदा करने में सहायता को बढ़ावा दिया जा सके.


वन चाइल्ड पॉलिसी


हालांकि, चीन दशकों से बढ़ती हुई जनसंख्या वृद्धि की संभावना से ग्रस्त था और उसने संख्या को नियंत्रण में रखने के लिए 1980 से 2015 तक सख्त वन चाइल्ड पॉलिसी लागू की थी. लेकिन अब जनसंख्या कम होने लगी है और भारत दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश बन गया है. चीन के राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो ने 2022 में 1.41175 बिलियन की आबादी के लिए लगभग 850,000 लोगों की गिरावट दर्ज की, जो कि 1961 के बाद पहली गिरावट है.


ये भी पढ़ें:Russia-Ukraine War: यूक्रेन से युद्ध के बीच रूसी महिलाएं ले रही हैं हथियार चलाने की ट्रेनिंग, देखें तस्वीरें