बीजिंग: चीन और भारत को वर्तमान में सीमा पर जारी तनाव को हल करने के लिए अमेरिका की सहायता की जरूरत नहीं है. ये बात चीन के सरकारी मीडिया ने गुरुवार को कही. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने दोनों देशों के बीच विवाद सुलझाने में मध्यस्थता करने की पेशकश की थी. जिसके बाद चीन की मीडिया में यह प्रतिक्रिया सामने आयी है.


राष्ट्रपति ट्रंप की मदद की जरूरत नहीं-चीनी मीडिया


ट्रंप ने एक ट्वीट में कहा था, ‘‘ हमने भारत और चीन दोनों को सूचित किया है कि अमेरिका सीमा विवाद में मध्यस्थता करने के लिए तैयार, इच्छुक और सक्षम है.’’ चीनी विदेश मंत्रालय की ओर से ट्रंप के ट्वीट के जवाब में कोई आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं आयी है लेकिन सरकारी समाचारपत्र ‘ग्लोबल टाइम्स’ में छपे एक लेख में कहा गया कि दोनों देशों को राष्ट्रपति ट्रंप की ऐसी सहायता की जरूरत नहीं है.


दोनों देशों को अमेरिका से सतर्क रहना चाहिए-चीनी मीडिया


इसमें कहा गया, ‘‘हालिया विवाद को भारत और चीन द्विपक्षीय वार्ता से सुलझाने में सक्षम हैं. दोनों देशों को अमेरिका से सतर्क रहना चाहिए जो कि इलाके में शांति और सद्भाव को बिगाड़ने के अवसर की तलाश में रहता है.’’


ट्रंप ने की थी पीएम मोदी से बातचीत


वहीं अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने भारत के चीन के साथ मौजूदा विवाद को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी से बात की है. डोनल्ड ट्रंप ने दावा किया है चीन विवाद को लेकर पीएम मोदी का मूड ठीक नहीं है. इससे पहले डोनल्ड ट्रंप चीन और भारत के बीच विवाद सुलझाने के लिए मध्यस्थता की पेशकश भी कर चुके हैं.


ये भी पढ़ें-


इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कहा- सभी मजदूर भारतीय, प्रवासी नहीं कहा जा सकता, जानें SC-NHRC ने क्या कहा है


Coronavirus: 213 देशों में अबतक 59 लाख से ज्यादा संक्रमित, पिछले 24 घंटों में 4 हजार लोग मरे