चीन ने एक बार फिर अपने नापाक मंसूबों को जाहिर करते हुए शनिवार को लगातार दूसरे दिन ताइवान की ओर 39 लड़ाकू विमान भेजे. चीन का ये शक्ति प्रदर्शन उसकी विस्तारवादी नीति का हिस्सा है जिसके तहत वो दुनिया में अपनी धीरे धीरे अपनी पैठ बढ़ाने का सोच रहा है. पिछले दो दिन में ये ताइवान की ओर चीन का दूसरा शक्ति प्रदर्शन है. इस से पहले चीन ने शुक्रवार को भी ताइवान के दक्षिणी इलाके में 38 विमान भेजे थे. बता दें कि चीन की कम्युनिस्ट पार्टी ने शुक्रवार को अपने शासन की 72वीं वर्षगांठ मनाई. इस मौके पर उसने ये शक्ति प्रदर्शन किया था. 


ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि, "ताइवान के हवाई रक्षा क्षेत्र में सुबह और रात में दो बार में चीन के 39 विमानों ने प्रवेश किया." रक्षा मंत्रालय ने साथ ही बताया कि, "शनिवार को दिन में 20 और रात को 19 लड़ाकू विमानों ने ताइवान की ओर उड़ान भरी. इन विमानों में अधिकतर जे-17 और एयू-30 लड़ाकू विमान थे." बता दें कि चीन लंबे समय से ताइवान पर अपना दावा करता आ रहा है और पिछले एक साल से अधिक समय से ताइवान के दक्षिण क्षेत्र में लगातार अपने सैन्य विमान भेजता आ रहा है.


चीन ने हमेशा हमारी शांति में डाला है खलल


ताइवान के प्रधानमंत्री सु सेंग चांग ने चीन की इस नापाक साज़िश को लेकर शनिवार को कहा, "चीन ने हमेशा हमारी क्षेत्रीय शांति को खतरे में डालने वाली क्रूर और निर्मम कार्रवाई की है.’’ उन्होंने दक्षिणी ताइवान में एक विज्ञान उद्यान के उद्घाटन समारोह में यह बात कही. चीन पिछले एक साल से अधिक समय से ताइवान के दक्षिण में लगातार सैन्य विमान भेज रहा है.


बता दें कि, गृह युद्ध के बाद 1949 में चीन और ताइवान दोनों अलग हो गए थे. ‘कम्युनिस्टसमर्थकों ने जहां चीन पर कब्जा कर लिया था, वहीं उसके प्रतिद्वंद्वीनेशनलिस्टसमर्थकों ने ताइवान में सरकार बनाई थी.


यह भी पढ़ें 


Philippines: राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने किया था संन्यास का एलान, अब उनकी बेटी होंगी इस पद की उम्मीदवार, रिपोर्ट


Burj Khalifa Celebrates Gandhi Jayanti: गांधी जयंती पर 'अहिंसा के पुजारी' के रंग में रंगा बुर्ज खलीफा, देखें ये खास वीडियो