China Philippine Crisis: मध्य एशिया में लगातार बढ़ते तनाव के बीच अब चीन और फिलीपींस के बीच भी बात बिगड़ती दिख रही है. दक्षिण चीन सागर में विवादित तट के पास सोमवार (19 अगस्त 2024) को चीनी और फिलीपींस जहाज के टकराने की खबर है. बीजिंग ने इसकी पुष्टि की है. चीनी तट रक्षक के हवाले से बीजिंग के सरकारी मीडिया ने कहा कि दक्षिण चीन सागर में विवादित तट के पास चीनी और फिलीपींस जहाज टकराए हैं. फिलीपींस ने यह टक्कर जानबूझकर मारी है. 


चाइना सेंट्रल टीवी की एक रिपोर्ट में सबीना तट रक्षक और स्प्रैटली द्वीपों के लिए चीनी नामों का इस्तेमाल करते हुए कहा गया है, "फिलीपींस तट रक्षक जहाज... चीनी सरकार की अनुमति के बिना नानशा द्वीप में जियानबिन रीफ के पास के पानी में अवैध रूप से घुस गए थे. इसके बाद टकराव बढ़ा और रोकने पर फिलीपींस के जहाज ने जानबूझकर टक्कर मारी."


क्या है चीनी तटरक्षक बल का दावा?


चीन तटरक्षक बल ने इस घटना को लेकर सोशल मीडिया पर एक वीडियो भी पोस्ट किया है. इसमें कहा गया है कि यह टक्कर सोमवार तड़के 3:24 बजे हुई. चीन की समुद्री सुरक्षा ने एक बयान में कहा गया है कि फिलीपींस जहाज सबीना शोल के पानी में प्रवेश कर रहे थे. उन्हें रुकने के लिए कहा गया तो वह सेकंड थॉमस शोल के पास के पानी से अंदर घुसे. चीन तटरक्षक बल के प्रवक्ता गान यू के अनुसार, फिलीपींस तटरक्षक के 2 जहाज एक साथ बिना अनुमति के सबीना शोल के पास के पानी में घुसे. इस दौरान दोनों जहाज ने चीनी तटरक्षक के जहाज में टक्कर मारी. हालांकि इस मामले में अभी फिलीपींस तटरक्षक की तरफ से कोई जवाब नहीं आया है. 


क्या है दोनों देशों के बीच विवाद?


दक्षिण चीन सागर के अन्य क्षेत्रों जिनमें प्रमुख रूप से स्प्रैटली द्वीप समूह शामिल हैं , को लेकर चीन और फिलीपींस के बीच तनाव काफी पुराना है. चीन लगभग सम्पूर्ण दक्षिण चीन सागर पर अपनी संप्रभुता का दावा करता है, जबकि फिलीपींस सहित कई अन्य देश इसके कुछ हिस्सों पर अपना दावा करते हैं. बीजिंग का यह दावा कि लगभग सम्पूर्ण जलमार्ग पर उसका नियंत्रण है. हेग के स्थायी मध्यस्थता न्यायालय ने 2016 में अपने फैसले में चीन के इस दावे को खारिज कर दिया था और इसे निराधार बताया था, लेकिन चीन इसे नहीं मान रहा है. वहीं दोनों देशों के बीच पिछले कुछ साल में सेकंड थॉमस शोल को लेकर तनाव कई बार बढ़ा है. बार-बार विवाद के बाद जुलाई में दोनों देशों ने एक समझौता किया था. हालांकि यह ज्यादा दिन नहीं चला. सेकंड थॉमस शोल के अलावा सबीना शोल के पूरे हिस्से को अपना बताता है.


ये भी पढ़ें


दक्षिण कोरिया में कोवि़ड-19 फिर उठा रहा सिर, सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट में वायरस की भरमार, अस्पतालों में मरीजों का इजाफा