Xi Jinping On Covid: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने आखिरकार कोविड को लेकर अपनी चुप्पी तोड़ ही दी. जिनपिंग ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वह किसी भी कीमत पर नागरिकों की जान बचाएंगे और उसके लिए हर संभव कोशिश करेंगे. 


चीनी राष्ट्रपति ने अधिकारियों से कहा कि स्वास्थ्य विभाग को और अधिक टार्गेटेड वे में लोगों को बचाने का अभियान शुरू करना चाहिए. उनका यह बयान महामारी की शुरूआत से ही चीन की 'जीरो कोविड पॉलिसी' में ढील देने के बाद आया है.


मरीजों के लिए नहीं बची है जगह
अगर आंकड़ो पर नजर डालें तो हालिया दिनों में चीन कोविड की सबसे बदतर वेव का सामना कर रहा है जिससे वहां हजारों लोगों मौत हो रही है. आलम ऐसा है कि वहां के डॉक्टरों ने कहा है कि स्थिति ठीक नहीं है और अस्पताल में मरीजों के लिए जगह नहीं बची है. 


रिपोर्ट के मुताबिक चीन के अस्पताल सामान्य से पांच-छह गुना अधिक रोगियों से भरे हुए हैं, जिनमें ज्यादातर बुजुर्ग हैं. जबकि देश में सरकार के सभी स्तर दवाओं और अन्य आपूर्ति की मांग को पूरा करने के प्रयास कर रहे हैं.


सुचारू और व्यवस्थित तरीके से करें इलाज
समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी और स्टेट काउंसिल ने भी अधिकारियों को इसी सिलसिले में आदेश जारी किया. अधिकारियों को दिये निर्देश में कहा गया है कि वह महामारी की रोकथाम और नियंत्रण उपायों का सुचारू और व्यवस्थित तरीके से समायोजित करें.


हांगकांग से प्रकाशित अखबार साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने खबर दी कि कथित तौर पर चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के एक लीक हुए दस्तावेज के अनुसार एक दिसंबर से 20 दिसंबर के बीच 24 करोड़ 80 लाख लोग यानी करीब 17.56 प्रतिशत आबादी कोविड से प्रभावित हुई. शहर के स्वास्थ्य आयोग के प्रमुख बो ताओ के अनुसार, पूर्वी प्रांत शेडोंग के छिंगदाओ शहर में हर दिन लगभग 4,90,000-5,30,000 लोग संक्रमित हो रहे हैं. 


UAE Visa Ban On Pakistan : क्या UAE ने 24 पाकिस्तानी शहरों से आने वाले लोगों पर बैन लगा दिया है, यहां जानिए सच्चाई