Hu Jintao Escorted Out Of Congress : चीन में कम्‍युनिस्‍ट पार्टी (Communist Party) की 20वीं कांग्रेस में शी जिनपिंग (XI Jinping) की तीसरी बार ताजपोशी के बीच पूर्व राष्ट्रपति हू जिनताओ (Hu Jintao) के साथ हुई बदसलूकी की कुछ नई फुटेज सामने आए है. ताजा फुटेज में साफ देखा जा सकता है कि पोलित ब्यूरो से बाहर होने वाले सदस्य ली जंशु जिनताओ से एक फाइल लेते हैं और उनसे कुछ बातें करते हैं. फिर चीन के वर्तमान नेता शी जिनपिंग एक अन्य व्यक्ति को एक निर्देश देते हैं, जो बाद में हू जिनताओ को बाहर जाने के लिए कहता है. 


इस प्रकार की लगाई जा रही अटकलें


अधिवेशन के दौरान अचानक से हुई इस घटना के बाद से कई प्रकार की अटकलें लगाई जाने लगी हैं. हू जिनताओ के प्रति हुए इस दुर्व्यवहार को देखते हुए कई लोगों का मानना है कि शी जिनपिंग ने अपने विरोधियों को एक साफ संदेश देने की कोशिश की है. हू जिनताओ को इस प्रकार अधिवेशन से बाहर कर शी ने यह दिखाने की कोशिश की है कि हू का दौर अब खत्म हो चुका है. 


वहीं, इस घटना को लेकर कुछ लोगों का मत है कि हो सकता है हू की तबीयत उस दौरान ठीक ना रही हो इसलिए उनकी सेहत को ध्यान में रखते हुए उनके साथ इस प्रकार का व्यवहार किया गया है. इस घटना के सामने आने के बाद चीन की सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ ने एक ट्वीट कर कहा कि चूंकि जिनताओं कुछ अच्छा महसूस नहीं कर रहे थे, इसलिए उन्हें सुरक्षाकर्मियों की देखरेख में अधिवेशन से बाहर ले जाया गया.



कोई बता रहा सियासी ड्रामा


इस घटना को कई लोगों ने सियासी ड्रामा करार दिया है. हू साल 2003 से 2013 तक चीन के राष्ट्रपति थे. हू जिनताओ के नेतृत्व में चीन के संबंध दूसरे देशों के साथ संबंधों में सुधार हुआ, लेकिन शी जिनपिंग का दौर उससे बिल्कुल अलग है. सिंगापुर के न्यूज चैनल एशिया ने अधिवेशन से जुड़ी ताजा फुटेज को जारी किया है. फुटेज में ली जंशु जिनताओ की मदद के लिए खड़े होते दिखाई दे रहे हैं, लेकिन इसके बाद वान्ग हूनिंग उन्हें वापिस सीट पर खींच लेते हैं. इसके बाद जिनताओ शी जिनपिंग को कुछ कहते हुए दिखाई देते हैं, जिसको शी अनदेखा कर देते हैं और उन्हें अधिवेशन से बाहर कर दिया जाता है. 


दरअसल, पिछले हफ्ते चीन में कम्युनिस्ट पार्टी की 20वीं कांग्रेस में शी जिनपिंग की तीसरी बार ताजपोशी के दौरान पूर्व राष्ट्रपति हू जिनताओ को उठाकर बाहर कर दिया गया. इसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर खूब तेजी से वायरल हुआ. वायरल वीडियो में पूर्व राष्ट्रपति जिनताओं को जबरदस्ती हाथ पकड़कर निकालते हुए देखा जा सकता है. उन्हें सभी के सामने चीन की ग्रेट हॉल से निकाल दिया गया. पूर्व राष्ट्रपति हू जिनताओ 79 साल के हैं और शी जिनपिंग की तीसरी बार ताजपोशी के दौरान वह ग्रेट हॉल में शी जिनपिंग के पीछे बैठे हुए थे. 


इसे भी पढ़ेंः-


Mallikarjun Kharge: भावुक मल्लिकार्जुन खरगे बोले- मजदूर का बेटा कांग्रेस अध्‍यक्ष बन गया, तोड़ूंगा नफरत का जाल