चीन के राष्ट्रपति शी चिनपिंग (Xi Jinping) ने भारत से लगी सीमा की देख-रेख करने वाले पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) के पश्चिमी थियेटर कमान (Western Theatre command) के कमांडर शु क्यूलिंग को जनरल रैंक में पदोन्नत किया है. पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर गतिरोध जारी रहने के बीच चीन ने यह कदम उठाया है.


राष्ट्रपति शी जिनपिंग, चीन के केंद्रीय सैन्य आयोग (सीएमसी) के अध्यक्ष भी हैं. उन्होंने 58 वर्षीय शु को जनरल रैंक में पदोन्नत किया है, जो चीन की सैन्य सेवा में अधिकारियों के लिए सर्वोच्च रैंक है. सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ की खबर के मुताबिक जनरल रैंक में दो अन्य अधिकारियों को भी पदोन्नत किया गया है.


गौरतलब है कि पिछले साल मई में दोनों देशों के जवानों के बीच बाद से लगातार स्थिति बिगड़ती गई और जून में इस तनाव और हिंसक रूप ले लिया था. इस घटना में भारत के 20 जवान शहीद हुए जबकि करीब 40 चीनी सैनिक मारे गए थे.


हालांकि, तनाव कम करने को लेकर पहल के बाद कुछ जगहों से दोनों देशों के जवानों की वापसी हुई है. लेकिन अभी भी हॉट स्प्रिंग समेत कई जगहों पर दोनों देशों की सैनिकों की तैनाती है. अब तक दोनों देशों के बीच ग्यारह दौर की वार्ता हो चुकी है. लेकिन अभी तक सेना की पूरी तरह से वापसी पर दोनों देशों के बीच सहमति नहीं बन पाई है.


ये भी पढ़ें: अंतर-महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों के लिए 100 से ज्यादा नए साइलो बना रहा है चीन