China News: चीन में एक स्टैंड-अप कॉमेडियन को देश की सेना का मजाक बनाना महंगा पड़ गया. चीनी हास्य कलाकार पर सेना का अपमान करने के जुर्म में 2 मिलियन डॉलर का जुर्माना लगाया गया है. इसके साथ ही कॉमेडियन के एक मजाक ने ऑनलाइन हंगामा खड़ा कर दिया है. मुश्किलों से घिरे कलाकार ने अपने सारे प्रोग्राम रद्द कर दिए हैं. 


सीएनएन की एक रिपोर्ट के अनुसार, ली हाओशी नामक चीनी स्टैंड-अप कॉमेडियन ने बीजिंग के सेंचुरी थिएटर में अपने शो के दौरान सैन्य नारे का जिक्र मजाक के तौर पर किया, जिसके बाद इस कलाकार की मुसीबत बढ़ गई. देखते ही देखते चीनी कॉमेडियन की बात सोशल मीडिया पर वायरल हो गई, जिसे पुलिस और अधिकारियों ने गंभीरता से लेते हुए कार्रवाई शुरू कर दी. सोशल मीडिया पर कॉमेडियन के मजाक के बाद बवाल चल रहा है. लोग स्टैंड-अप कॉमेडियन को जमकर ट्रोल कर रहे हैं. साथ ही कुछ लोग इस कलाकार के समर्थन में भी खड़े हो रहे हैं. 


कॉमेडियन ने रद्द किए सारे शो 


बवाल बढ़ता देख ली ने अपने सभी शो रद्द कर दिए है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ली की कंपनी शंघाई शियाओगुओ कल्चर मीडिया ने उनकी गलती के लिए माफी मांग ली है. बीजिंग म्युनिसिपल ब्यूरो ऑफ कल्चर एंड टूरिज्म ने बुधवार को घोषणा की कि निगम की एक सहायक कंपनी पर 1.91 मिलियन अमेरिकी डॉलर का जुर्माना लगाया जाएगा . 


खोजी पत्रकार को हो चुकी है जेल


इस घटना को लेकर बीजिंग पुलिस ने ली के खिलाफ जांच शुरू करने की घोषणा की है. पुलिस का कहना है कि ली ने अपने शो के दौरान सेना का गंभीर अपमान किया है. इस घटना का समाज पर भी बुरा प्रभाव पड़ा है. ऐसे में उन्हें जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है. गौरतलब है कि 2021 में चीन ने सेना के अपमान और बदनामी पर रोक लगाने वाला कानून पारित किया था. इससे पहले एक खोजी पत्रकार को एक फिल्म में कोरियाई युद्ध में चीन की भूमिका पर सवाल उठाने के लिए पिछले साल सात महीने जेल की सजा सुनाई गई थी. 


ये भी पढ़ें: G7 Summit Video: ‘भारत को नमस्ते’, जब जी 7 समिट वाले रोबोट ने भारतीयों को जापान आने का आग्रह किया