Chinese Rover: चीन के युतु-2 मून रोवर (Yutu-2 moon rover) के जरिए चंद्रमा की सतह पर एक घन के आकार की रहस्यमयी वस्तु देखा गया है, जिसे लेकर सोशल मीडिया पर कई तरह की अटकलें लगाई जा रही हैं. बीते दिनों चीन की स्पेस एजेंसी ने इस घन के आकार की वस्तु की तस्वीर जारी की थी. स्पेस डॉट कॉम (Space.com) के मुताबिक, रोवर ने वस्तु को तब देखा जब ये चंद्रमा से दूर वॉन कर्मन क्रेटर (Von Karman crater) में अपना रास्ता देख रहा था.  


चांग'ई 4 मिशन का हिस्सा


युतु-2 रोवर, चंद्रमा के लिए चीन का चांग'ई 4 (Chang'e 4) मिशन का हिस्सा है. ये साल 2019 से चंद्रमा से दूर के हिस्से की खोज में जुटा है. Space.com के एक जर्नलिस्ट एंड्रयू जोंस ने बीते शुक्रवार को शेयर किए अपने ट्वीट में लिखा, "हमारे पास युतु-2 के जरिए चंद्रमा से दूर की ओर का एक अपडेट है. वॉन कर्मन क्रेटर में रोवर से 80 मीटर दूर नॉर्दर्न होराइजन में एक घन के आकार की तस्वीर है, जिसे 'मिस्ट्री हाउस' के रूप में संदर्भित किया गया है. आगे उन्होंने लिखा, "यह कोई ओबेलिस्क या एलियंस नहीं, लेकिन निश्चित तौर पर जांच करने के लिए कुछ है और तस्वीर से बहुत कुछ जानना मुश्किल है."






सीएनईटी (CNET) के मुताबिक,  रोवर के माध्यम से देखे गए इस घन के आकार की रहस्यमयी वस्तु को 'मिस्ट्री हाउस' करार दिया गया है और वैज्ञानिकों को ये वस्तु ठीक से दिखे इसके लिए संभावना है कि रोवर को इस वस्तु के और करीब ले जाया जाए. वहीं, इस वस्तु की तस्वीर जारी होने के बाद से ट्विटर पर ये चर्चा का विषय बन गया है. 


चंद्रमा की सतह पर शार्ड 


साल 2019 में युतु-2 ने चंद्रमा पर हरे रंग का जेल जैसा पदार्थ खोजा था जो चट्टान के रूप में निकला था या विशेष रूप से एक चट्टान जैसा पर्दार्थ जो खनिज और चट्टानों के आपस में मिलने पर बनता है. हाल ही में रोवर को चंद्रमा की सतह पर एक 'शार्ड (shard)' मिला जो एक चट्टान के जैसा है. वहीं, अब इस बात को लकेर अटकलें तेज हैं कि ये घन के आकार की वस्तु क्या हो सकती है? 


ये भी पढ़ें- 


AK-203 Assault Rifles: एके-203 असॉल्ट राइफल्स को लेकर भारत-रूस के बीच करार, इंसास राइफल्स को करेंगी रिप्लेस


India Defence Deals: Russia या USA, जानें दोनों में किस सुपरपावर से ज्यादा हथियार खरीदता है भारत