World's Fattest Woman: अमेरिका (USA) के मिसिसिपी (Mississippi) की 30 वर्षीय क्रिस्टीना फिलिप्स (Christina Phillips) अपने शरीर का दो-तिहाई वजन घटाकर सुर्खियां बटोर रही हैं. एक समय उनका वजन 700lbs (317.515 किलो) हो गया था. बेहिसाब मोटापे के चलते दो साल तक वह घर से बाहर नहीं निकल पाई थीं. 2012 में जब क्रिस्टीना महज 20 साल की युवती थीं, उनका वजन 600 पाउंड (272 किलो) के पार कर गया था. इसी दरमियान अमेरिका में एक टीवी सीरीज 'My 600-lb Life' आई. इस सीरीज में क्रिस्टीना को भी लिया गया. वजन बढ़ता ही जा रहा था और क्रिस्टीना को गैस्ट्रिक बाईपास सर्जरी से गुजरना था. डॉक्टरों ने सलाह दी कि पहले वजन कम करना होगा.


क्रिस्टीना को चिंता हुई कि कहीं वजन कम करने के चक्कर में अपंग न हो जाएं. कई तरह की मानसिक उलझनों और परेशानियों से गुजरना पड़ा. मोटापे के कारण सांस लेने में भी तकलीफ होने लगी थी. द सन अखबार की खबर के मुताबिक, अमेरिकी टीवी सीरीज के प्रोड्यूसर से क्रिस्टीना ने कहा था, ''मैं इस शरीर के अंदर फंस गई हूं, जिसमें मैं नहीं रहना चाहती, इसकी वजह से दो साल से घर से बाहर नहीं निकल पाई.'' द सन ने यह भी लिखा, ''700lbs की दुनिया की सबसे मोटी महिला शरीर का दो-तिहाई वजन कम करने के बाद अब पहचान में नहीं आ रही है.''


डॉक्टर की सलाह पर चलीं तो बदल गई जिंदगी


क्रिस्टीना ने अपने मोटापे के लिए अपनी मां और पति को यह कहते हुए जिम्मेदार ठहराया था कि उन्होंने मुझे खूब फास्ट फूड खाने दिया. आखिरकार, एक सर्जन (Dr. Younan Nowzaradan) क्रिस्टीना को मिले, उन्होंने कहा कि गैस्ट्रिक बाइपास के लिए पहले वजन घटाना होगा. डॉक्टर ने डाइट चार्ट बना दिया, एक्सरसाइज बता दीं. इस तरह वह क्रिस्टीना के वजन को करीब 500 पाउंड (226.796 किलो) पर ले आए. 2014 में 22 साल की उम्र में क्रिस्टीन की गैस्ट्रिक बाइपास सर्जरी हुई.




एक समय दुनिया का सबसे मोटी लड़की कहलाने वाली क्रिस्टीना फिलिप्स अब एक सुंदर दिखने वाली महिला हैं. सोशल मीडिया पोस्ट्स में वह अपने 185 पाउंड (83 किलो) वाले शरीर के साथ इठलाती हैं और पूरी तरह से पहचान में नहीं आती है. वह दो बेटों 'एथन' और 'एज्रा' की मां हैं. उन्होंने फेसबुक पोस्ट के जरिये बताया था कि दो सितंबर को उनका दूसरा बच्चा एज्रा दुनिया में आया.


वजन कम करने की जद्दोजहद ने दिया गम भी


खुशमिजाज दिखने वाली क्रिस्टीना का कहना है अब वह जिंदगी के स्वर्णिम पल जी रही हैं, लेकिन जब लगता है कि जरा भी वजन बढ़ने लगा है कि तो घबरा जाती हैं और कुछ दिनों के लिए खाने-पीने में सावधानी बरतने लगती हैं. क्रिस्टीना के मुताबिक, पति (Zach) नहीं चाहते थे कि सर्जरी के जरिये वजन घटाया जाए. तनातनी इतनी बढ़ गई कि दोनों अलग हो गए. वह कहती हैं, ''पहले आठ कदम चलने पर लगता था कि अब मरने वाली हूं, अब दिमाग में जो आता है वो कर सकती हूं.''


यह भी पढ़ें- ईरान: इस्लामिक ड्रेस कोड लागू करने वाली पुलिस यूनिट खत्म, क्या बंद दरवाजों के पीछे कुछ बड़ा हो रहा है?