Christmas in Russia Ukraine: दुनियाभर में आज 25 दिसंबर को क्रिसमस (Christmas 2022) मनाया जा रहा है. कभी सोवियत रूस का हिस्सा रहा यूक्रेन (Ukraine) भी 25 दिसंबर को ही क्रिसमस मना रहा है. मगर दुनिया का सबसे बड़ा देश रूस (Russia) ऑर्थोडॉक्स चर्च के नियमों के मुताबिक क्रिसमस 7 जनवरी को सेलिब्रेट करेगा. रूस और यूक्रेन दोनों ही देश ऑर्थोडॉक्स क्रिशच्यनिटी को मानते हैं, जिसके कारण इन देशों के लोग जुलियन कैलेंडर का इस्तेमाल करते हैं. इसीलिए युद्ध से पहले तक यूक्रेन और रूस 25 दिसंबर के क्रिसमस डे सेलिब्रेशन के 13 दिन बाद यानी 7 जनवरी को क्रिसमस सेलिब्रेट करते थे.


रूसी सेना की मार से यूक्रेन में हजारों जिंदगियां तबाह हो चुकी हैं और दोनों देशों के रिश्ते आपसी इतिहास के सबसे बुरे दौर में चले गए हैं. युद्ध के कारण यूक्रेन रूस से अपने सभी संबंधों को तोड़ता जा रहा है. यही वजह है कि यूक्रेन में 7 जनवरी की बजाय इस साल 25 दिसंबर को ही क्रिसमस मनाया जा रहा है.


युद्ध से पहले एक-साथ मनता था रूस-यूक्रेन का क्रिसमस 


यूक्रेन के ऑर्थोडॉक्स चर्च ने लोगों को मंजूरी दी है कि वो यूरोप के बाकी देशों की तरह ही 25 दिसंबर को क्रिसमस मना सकते हैं. वैश्विक मामलों के जानकार कह रहे हैं कि यूक्रेन में ऐसा पहली बार हो रहा है, जब क्रिसमस 25 दिसंबर को मनाया जा रहा हो. हालांकि यूक्रेन के इस फैसले के बाद रूस और यूक्रेन दोनों देशों के चर्चों के बीच भी तनाव बढ़ेगा. यू्क्रेनियन कह रहे हैं कि रूसियों के साथ क्रिसमस मनाने की परंपरा रूस के हमलों के कारण ही टूटी है.


राष्‍ट्रपति जेलेंस्की ने दी क्रिसमस की बधाइयां


यूक्रेन के राष्‍ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की हाल ही में अमेरिका गए. अमेरिका ने उनका बड़ा स्‍वागत किया. अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने उन्‍हें गले से लगाया था. अमेरिकी सरकार ने ऐलान किया कि यूक्रेन को आधुनिक हथियारों समेत लाखों डॉलर की आर्थिक मदद मुहैया कराई जाएगी. आज जेलेंस्की ने क्रिसमस के मौके पर एक वीडियो जारी कर अपने देश के लोगों को बधाई दी है.


खौफ में यूक्रेन की राजधानी के लोग


वैसे क्रिसमस के मौके पर भी रूसी सेना की ओर से हमले किए गए हैं. इससे यूक्रेन की राजधानी कीव में लोग क्रिसमस के मौके पर खौफ में हैं. यूक्रेनियन की ओर से बताया गया कि बीते चार घण्टों से रह-रहकर एयर रेड के सायरन बज रहे हैं. लोगों से बम शेल्टर में जाने के लिए कहा गया है.


यह भी पढ़िए: मुस्लिम शादियों के लिए अब AADHAR अनिवार्य, नाबालिग लड़की के विवाह पर नपेंगे काजी- तेलंगाना सरकार का बड़ा फैसला