दुनियाभर में कोरोना संक्रमण का कहर जारी है, इस बीच कोरोना संक्रमण का आंकड़ा 8 करोड़ के पास पहुंच गया है. वर्तमान में दुनियाभर में 7 करोड़ 96 लाख 94 हजार से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमण से समक्रमित हो चुके हैं. फिलहाल कोरोना संक्रमण के बीच दुनियाभर में हर साल की तरह इस साल भी क्रिसमस का त्योहार धूमधाम से मनाया जा रहा है. लोगों में इस त्योहार को लेकर अलग तरीके का उत्साह देखने को मिल रहा है.


इटली में पोप लेंगे प्रार्थना सभा में हिस्सा


ब्रिटेन में कोरोना संक्रमण के नए स्ट्रेन के सामने आने के बाद भले ही लॉकडाउन लगा दिया गया है. वहीं कई अन्य देशों में कोरोना गाइडलाइन्स जारी करते हुए इसे मनाया जा रहा है. ब्रिटेन के अलावा इटली में पोप फ्रांसिस वेटिकन में प्रार्थना सभा में भाग लेंगे, जहां लोगों की मौजूदगी पर रोक लगा दी गई है. वहीं इसके बाद यहां लॉकडाउन के साथ ही कर्फ्यू लगा दिया जाएगा.


यूरोप में नहीं मनेगा क्रिसमस का त्योहार


यूरोप में कोरोना संक्रमण की मार को देखते हुए कई जगहों पर क्रिसमस के समारोह को निरस्त कर दिया गया है. वहीं बेथलहम में भी इस बार क्रिसमस की रौनक फीकी ही दिख रही है. हर साल हजारों की संख्या में विदेशी पर्यटक बेथलहम में क्रिसमस मनाने आते हैं, वनहीं इस बार कोरोना संक्रमण के एक बार फिर रफ्तार पकड़ने के कारण इजराइल अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा बंद कर दिया गया, जिसके कारण हजारों विदेशी पर्यटक बेथलहम नहीं पहुंच सके.


बेथलहम में फीकी पड़ी क्रिसमस की चमक


फिलहाल बेथलहम के मेयर एंटोन सलमान ने उम्मीद जताई है कि शहर में क्रिसमस का त्योहार धूमधाम से मनाने की कोशिश जारी है. उनका कहना है कि कोरोना वायरस की वजह से और पर्यटन की कमी के कारण सभी तरह के अवरोधों और चुनौतियों के बावजूद बेथलहम शहर अब भी उम्मीद के साथ भविष्य को देख रहा है और हरसंभव मानवीय तथा धार्मिक मायनों में क्रिसमस मनाएगा.


ऑनलाइन माध्यम से प्रार्थना सभा से जुड़ेंगे लोग


बता दें कि बेथलहम में क्रिसमस से एक दिन पहले शहर में कई बैंड ने मिलकर उत्साह के साथ परेड निकाली, लेकिन कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन संबंधी पाबंदियों की वजह से क्रिसमस की चमक फीकी रही. जहां हर साल इस परेड में हजारों लोग शामिल होते थे, वहीं इस बार कुछ ही लोग परेड देखने पहुंचे. ऑस्ट्रेलिया में भी कोरोना संक्रमण को देखते हुए लोगों ने सोशल डिस्टेंस को फॉलो करते हुए चर्च में प्रार्थना करने के लिए ऑनलाइन टिकट बुक किए.


फिलहाल देशभर में कोरोना महामारी के बीच दिल्ली के चर्चों में इस साल क्रिसमस समारोह साधारण तरीके से आयोजित किए जाएंगे. कैथोलिक आर्कडायसिस के प्रवक्ता फादर स्टैनली ने कहा कि 'कोरोना महामारी के कारण इस साल क्रिसमस के जश्न को प्रतिबंधित किया गया है. फिलहाल 24-25 दिसंबर की आधी रात को होने वाला समारोह नहीं होगा, लेकिन कई प्रार्थना सभाएं आयोजित की जाएंगी.'


इसे भी पढ़ेंः
दुनिया में 24 घंटे में 6.46 लाख नए कोरोना केस आए, 11 हजार से ज्यादा की मौत, अबतक कुल 8 करोड़ में से 5.61 करोड़ ठीक हुए


पोप फ्रांसिस के अकाउंट से फिर लाइक की गई मॉडल की हॉट बिकिनी फोटो, मॉडल बोलीं- ‘मैं तो स्वर्ग चली’