Nepal Police CIB: नेपाली पुलिस के सेंट्रल इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो (CIB) ने नेपाल के सांसद सुनील कुमार शर्मा की गिरफ्तारी की जानकारी संसद को दे दी है. सांसद को भारत से फर्जी एकेडमिक सर्टिफिकेट जमा करने के मामले में गिरफ्तार किया गया है. नेपाल की न्यूज एजेंसी राष्ट्रीय समाचार समिति ने गुरुवार (10 अगस्त) को यह जानकारी दी. 


सीआईबी प्रमुख ने संसद को दी सांसद की गिरफ्तारी की जानकारी


सीआईबी के प्रमुख और नेपाल पुलिस के एडिशनल इंस्पेक्टर जनरल (AIG) किरण बजराचार्य ने नेपाली संसद के हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स स्पीकर को पत्र लिखकर गिरफ्तारी के बारे में बताया. इसमें बताया गया कि नेपाल के संविधान के अनुच्छेद 103 (6) के अनुसार शर्मा की गिरफ्तारी की गई.


पिछले साल मोरांग निर्वाचन क्षेत्र से सांसद चुने गए थे शर्मा


ऑल इंडिया रेडियो की रिपोर्ट के मुताबिक, सीआईबी ने नेपाली सांसद सुनील कुमार शर्मा को काठमांडू स्थित उनके आवास से गिरफ्तार किया है. सांसद शर्मा नेपाली कांग्रेस से फर्स्ट पास्ट पोस्ट चुनावी प्रणाली के तहत पिछले वर्ष मोरांग निर्वाचन क्षेत्र नंबर 3 से चुने गए थे. शैक्षणिक योग्यता के फर्जी प्रमाण पत्र के आरोप में जांच की आवश्यकता समझी जाने के कारण उन्हें कानून के अनुसार गिरफ्तार कर लिया गया.


फर्जी प्रमाण पत्र को लेकर नेपाल की पुलिस ने ये बताया


सीआईबी के मुताबिक, कुछ डॉक्टरों ने भारत से फर्जी शैक्षणिक प्रमाण पत्र जमा करके नेपाल मेडिकल काउंसिल से पंजीकरण प्राप्त किया है और पंजीकरण सर्टिफिकेट के लिए परिषद की ओर से आयोजित परीक्षाओं में भाग लिया है. इसी तरह सांसद शर्मा का I.Sc. का प्रमाण पत्र सनोथिमी भक्तपुर स्थित राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड से सत्यापित नहीं किया गया था.


यह भी पढ़ें- Pakistan-US Relation: इमरान खान को हटाने के लिए US ने रची थी साजिश! रिपोर्ट में हुआ ये बड़ा खुलासा