हांगकांग: हांगकांग में प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच रविवार को भयंकर झड़प देखने को मिली और हजारों लोग सड़क पर उतरे. इसके चलते कम्युनिस्ट चीन के 70वें स्थापना दिवस समारोह पर असर पड़ने की आशंका व्यक्त की जा रही है. कम्युनिस्ट चीन के स्थापना दिवस पर मंगलवार से भव्य समारोह की तैयारी की जा रही है, जिसमें भव्य सैन्य परेड भी शामिल है जो चीन को उभरती वैश्विक शक्ति के रूप में दर्शाएगा.


हालांकि, हांगकांग में जारी अशांति से इस उत्सव के रंग में भंग पड़ने की आशंका है क्योंकि इस सेमी-ऑटोनोमस शहर में उनकी विशेष आजादी को कमजोर करने के मुद्दे पर लोगों का गुस्सा बढ़ रहा है. हांगकांग के प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रीय दिवस समारोह को ‘मातम दिवस’ करार दिया है और इसके साथ ही इस वित्तीय केंद्र में लोकतांत्रिक कार्यकर्ताओं ने अपने चार महीने पुराने अभियान में तेजी लाने का संकल्प लिया है.


इस क्रम में रविवार को काफी तेज टकराव देखा गया और पुलिस ने कई स्थानों पर आंसू गैस, रबड़ बुलेट और पानी की बौछारों का इस्तेमाल किया. प्रदर्शनकारियों ने ऑनलाइन फोरम और सोशल मीडिया का इस्तेमाल करके दुनिया भर में ‘अधिनायकवाद विरोधी’ रैलियों का आह्वान किया. इस आह्वान पर ऑस्ट्रेलिया और ताइवान में रैलियां निकाली गईं. खबरों के मुताबिक यूरोप और उत्तरी अमेरिका में ऐसी करीब 40 रैलियां निकालने की योजना है.


यह भी पढ़ें-


जम्मू कश्मीर को वंदे भारत एक्सप्रेस की सौगात, गृह मंत्री अमित शाह तीन अक्टूबर को करेंगे रवाना


बेबसी: पानी के बीच फंसा रिक्शा चालक का रोता हुआ वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल