Comedian Aulia Rakhman: दुनिया के सबसे बड़े मुस्लिम देश इंडोनेशिया में एक कॉमेडियन को ईशनिंदा के मामले में 7 महीने जेल की सजा सुनाई गई है. एक क्षेत्रीय जज ने मंगलवार को औलिया रहमान नाम के कॉमेडियन को ईशनिंदा के मामले में दोषी पाते हुए जेल की सजा सुनाई है. औलिया ने अपने एक कार्यक्रम में पैगम्बर मोहम्मद शब्द का मजाक उड़ाया था. अब इस मुस्लिम देश में लैम्पुंग प्रान्त के रहने वाले औलिया को सात महीने जेल की सजा सुनाई गई.


लैम्पुंग प्रोसिक्यूटर ऑफिस के प्रवक्ता रिकी रामधन ने बताया कि कॉमेडियन औलिया रहमान ने सुमात्रा द्वीप पर दिसंबर महीने में एक स्टैंडअप कॉमेडी शो में भाग लिया था. एक कैफे में आयोजित हुए कार्यक्रम में औलिया ने मोहम्मद शब्द का मजाक बनाया था.


औलिया ने मांगी माफी तो एक महीने सजा हुई कम
मोहम्मद नाम पर इस कमेंट के लिए औलिया को चुटकुलों के नाम पर नफरत फैलाने का दोषी पाया गया. इस कार्यक्रम के बाद औलिया पर मुकदमा दर्ज हुआ था और जेल में डाल दिया गया था. वकीलों ने इस अपराध के लिए 8 महीने की सजा की मांग की थी, लेकिन अपराध के लिए माफी मांगने पर एक महीने की सजा कम कर दी गई. जिन धाराओं में औलिया पर केस दर्ज हुए हैं, इसमें अंधिकतम पांच साल तक की सजा का प्रावधान है. ये कानून इंडोनेशिया के छह आधिकारिक धर्मो के खिलाफ किसी भी तरह की बयानबाजी से रोकते हैं.


ईशनिंदा का इस तरह का पहला मामला
इंडोनेशिया में ईशनिंद के आरोप में पहली बार किसी कॉमेडियन को सजा हुई है. इस पहले ईशनिंदा के मामले में कई गिरफ्तारियां हो चुकी हैं, लेकिन कोई कॉमेडियन इस कानून की जद में नहीं आया था. इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता के पूर्व गवर्नर बासुकी तजहाजा पुरनामा भी इस कानून की जद में आ चुके हैं, जिनको 2 साल जेल की सजा हुई थी. इंडोनेशिया में इस कानून का दुरुपयोग अल्पसंख्यकों को निशाना बनाने के लिए भी खूब किया जाता है. 


यह भी पढ़ेंः Asteroid: अंतरिक्ष से धरती की तरफ आ रहा 'मौत का ग्रह', 26562 किमी प्रति घंटा है रफ्तार