Covid-19 In China: चीन की कुल जनसंख्या में से करीब 40 प्रतिशत लोग कोविड संक्रमित हैं. इस बात का खुलासा एक रिपोर्ट में हुआ है. कोरोना संक्रमितों में अधिकांश बुजुर्ग हैं. पिछले एक महीने में आबादी का एक बड़ा हिस्‍सा कोविड से संक्रमित हो चुका है. इसके साथ ही एक्सपर्ट अनुमान लगा रहे हैं कि आने वाले हफ्तों में करीब 1.1 अरब लोग कोविड का शिकार हो सकते हैं. 


चीनी महामारी विशेषज्ञ ज़ेंग गुआंग ने कहा कि अधिकांश चीनी शहरों में 50 प्रतिशत से अधिक लोग कोविड पॉजिटिव हैं. इसके साथ ही हांगकांग स्थित अंग्रेजी समाचार आउटलेट ने दावा किया कि चाइना की चालीस प्रतिशत आबादी संक्रमित है. मेडिकल एक्‍सपर्ट्स की मानें तो राजधानी बीजिंग की आबादी 22 मिलियन लोगों में से 80 फीसदी और शंघाई की 25 मिलियन जनसंख्‍या में से 70 फीसदी लोग अब तक कोविड की चपेट में आ चुके हैं.


मृत्यु दर की गणना कर पाना मुश्किल 


चीनी महामारी विशेषज्ञ और चीनी राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग की कोविड प्रतिक्रिया विशेषज्ञ टीम के पूर्व प्रमुख लियांग वानियन के अनुसार, मौजूदा महामारी में मृत्यु दर की गणना कर पाना बेहद मुश्किल है. चीनी महामारी विशेषज्ञ ने कहा कि इस महामारी के समाप्त होने के बाद ही सटीक आंकड़ा उपलब्ध हो पाएगा. 


संक्रमण की रफ्तार उम्मीद से कुछ ज्यादा 


चीनी रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) में एक पूर्व मुख्य वैज्ञानिक ज़ेंग गुआंग ने कहा कि चीन में वायरस के संक्रमण की रफ्तार उम्मीद से कुछ अधिक है, जिस वजह से कंट्रोल करना मुश्किल हो रहा है. चीनी सीडीसी के एक आंतरिक दस्तावेज के अनुसार, 1 दिसंबर से 20 दिसंबर के बीच करीब 24 करोड़ लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए थे. एशिया टाइम्स ने बताया कि अब तक, वैश्विक स्तर पर कोविड संक्रमणों की कुल संख्या करीब 66 करोड़ तक पहुंच गई है, जबकि 60 लाख से अधिक लोग मारे गए हैं.


ये भी पढ़ें:


Nobel Prize Winner: बेलारूस के नोबेल शांति पुरस्कार विजेता का ट्रायल, टैक्स चोरी समेत ये हैं आरोप