Corona Updates: कोरोना महामारी का खतरा एक बार फिर बढ़ता नजर आ रहा है. दुनिया में कोरोना के केस लगातार बढ़ते जा रहे हैं. रॉयटर्स न्यूज़ एजेंसी की खबर के मुताबिक दुनिया में कोरोना संक्रमण के मरीजों की संख्या 519 मिलियन पहुंच चुकी है. वहीं अमेरिका की बात की जाए तो यहां ये आंकड़ा 1 मिलियन तक पहुंच गया है. WHO के मुताबिक कोविड-19 का खतरा अभी टला नहीं है. WHO ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि दुनिया के 50 देशों में कोरोना एक बार फिर से पांव पसार रहा है.



ऐसे देश जहां तेजी से बढ़ रहे हैं कोरोना के मामले

अमेरिका में कोरोना महामारी की शुरुआत से अब तक मरीजों का आंकड़ा 1 मिलियन पहुंच चुका है. यहां मरीजों में सबसे ज्यादा 20,300 बच्चे अब तक अपनी जान गवां चुके हैं. अमेरिका में फिर एक बार तेजी से कोरोना के केस बढ़ने शुरू हो गए हैं. नार्थ कोरिया में कोरोना के पहले केस की खबर सामने आई है. दो साल में यहां पहला केस सामने आया है. कोविड-19 का खतरा देखते हुए राष्ट्रपति किम जॉन-उन ने पूरे देश में लॉकडाउन लगा दिया है.

एशियाई देश चीन में कोरोना ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है. जहां काफी संख्या में नए केस सामने आए हैं. चीन में शंघाई कोरोना मरीजों का केंद्र बन गया है. चीन में मंगलवार को कोरोना के मरीजों की संख्या 1487 आई तो वहीं बुधवार को ये आंकड़ा 1449 तक रहा. यूरोपीय देश की बात करें तो यहां 16 मई से एयरपोर्ट पर मास्क अनिवार्य कर दिया गया है. साउथ अफ्रीका की एजेंसी के मुताबिक यहां के आंकड़ों में जनवरी से नए केस 10000 हो चुके हैं. नोटा सेक्रेटरी जनरल जेन्स स्टॉलेन्गेर्ज ने भी कोविड को लेकर आगाह किया है.        


भारत में कोरोना के आंकड़े

 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी किए आंकड़ों के मुताबिक, देश में संक्रमण से 24 और लोगों की मौत हो गई. इसके बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 524,181 हो गई है. वहीं देश में कोविड-19 के सक्रिये मरीजों की संख्या घटकर 19,067 हो गई है जो कुल मामलों का 0.04 प्रतिशत है. पिछले 24 घंटे में उपचाराधीन मरीजों की संख्या में 427 की कमी दर्ज की गई.