Corona Virus Effect in China: कोरोना ने चीन में बहुत कुछ बदलकर रख दिया है. कल तक जहां भारत में चीनी प्रोडक्ट का दबदबा था, वहीं अब चीन में भारत के एक प्रोडक्ट की डिमांड बढ़ने लगी है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, चीन में कोविड-19 के मामलों में भारी वृद्धि के बीच वहां भारतीय जेनेरिक दवाओं की मांग काफी बढ़ गई है. इस बीच चीनी विशेषज्ञ आगाह कर रहे हैं कि इन दवाओं के नकली संस्करण बाजार में बड़ी मात्रा में आ चुके हैं, इसलिए इन्हें लेते वक्त अलर्ट रहें.


चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा प्रशासन ने रविवार को कहा कि दवा कंपनी फाइजर की पैक्स्लोविड ओरल दवा, जिसका इस्तेमाल कोविड-19 के इलाज में किया जाता है, उसे बुनियादी चिकित्सा बीमा में दवाओं के रजिस्टर में शामिल नहीं किया जा सका है. फाइजर ने पैक्स्लोविड ओरल दवा की कीमत काफी अधिक बताई थी. पैक्स्लोविड की भारी कमी के कारण, चीनी ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के माध्यम से भारतीय जेनेरिक दवाओं की मांग काफी बढ़ गई है.


ये हैं वो दवाएं जिनका हो रहा चीन में इस्तेमाल


चीनी मीडिया कंपनी सिक्स्थ टोन की रिपोर्ट के मुताबिक, चीनी ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर भारत में उत्पादित कम से कम चार जेनेरिक कोविड दवाएं - प्रिमोविर, पैक्सिस्टा, मोलनुनाट और मोलनाट्रिस हाल के हफ्तों में बिक्री के लिए सूचीबद्ध की गई हैं. प्रिमोविर और पैक्सिस्टा पैक्सलोविड के दोनों सामान्य संस्करण हैं, जबकि अन्य दो मोल्निपिराविर के सामान्य संस्करण हैं.


चीनी सरकार ने नहीं दे रखी है इन दवाओं को मान्यता


हालांकि इन दवाओं को चीनी सरकार की तरफ से अनुमति नहीं मिली है. पर जिस तरह इनकी डिमांड बढ़ रही है और लोग यूज कर रहे हैं, उससे लगता है कि सभी चार दवाओं को भारतीय अधिकारियों की ओर से आपातकालीन उपयोग की अनुमति दी गई है.


चीन में दवाइयों का संकट


चीन में पिछले 2 महीने से कोरोना ने फिर से जिस तरह तबाई मचाई है उससे वहां कई व्यवस्थाएं बुरी तरह चरमरा गई है. कल तक जो चीनी सरकार देश में किसी भी तरह की समस्या न होने का दावा करती थी, उस सरकार ने अब मान लिया है कि कोरोना वायरस की वजह से उत्पन्न हुए हालातों के चलते देश में दवाओं की भारी कमी हो गई है. चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग में शामिल वैज्ञानिकों ने कहा कि देश के शहरी और ग्रामीण इलाकों में बढ़े इंफेक्शन के मामलों के कारण स्वास्थ्य संसाधनों की कमी देखी गई है.


ये भी पढ़ें


Nigeria Kidnapping: नाइजीरिया में बंदूकधारियों ने रेलवे स्टेशन पर किया हमला, दर्जनों लोगों को उठाया- जांच में जुटी पुलिस