वाशिंगटन: अमेरिका में वैश्विक महामारी कोरोनावायरस संक्रमण से मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर करीब 3 लाख पहुंच गया है. अमेरिका में कोरोना के मामले सबसे ज्यादा तेजी से बढ़ रहे है. यहां लगातार 40वें दिन एक लाख से ज्यादा कोरोना मामले बढ़े, हालांकि छह दिन बाद दो लाख से कम केस आए हैं. अमेरिका में 3 नवंबर के बाद से हर दिन अमेरिका में एक लाख से ज्यादा केस आ रहे हैं.


न्यूयार्क में हेल्थ वर्कर को दी गई पहली वैक्सीन, ट्रंप ने दी बधाई
अमेरिका में सोमवार को कोरोना वायरस वैक्सीन का पहला डोज दिया गया है. इसके बाद डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर अमेरिका और दुनिया के लोगों को बधाई दी है. न्यूयार्क में हेल्थ वर्कर को फ़ाइज़र का पहला कोराना वैक्सीन दी गई है.


लॉन्ग आइलैंड जेविश मेडिकल सेंटर में तैनात नर्स सैंड्रा लिंडसे को लाइव टीवी पर वैक्सीन दी गई. लिंडसे ने कहा, ‘‘आज मुझे उम्मीद नजर आ रही है.’’


जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के के मुताबिक, अमेरिका में कोरोनावायरस संक्रमण से अब तक 2,99,057 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं, जबकि 16,225,124 लोग इस महामारी के चपेट में आ चुके हैं.


अमेरिका में महामारी के खिलाफ सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू
अमेरिका के इतिहास में महामारी के खिलाफ सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू हो गया है. कोरोना महामारी ने दुनियाभर में अब तक करीब 16 लाख लोगों की जान ली है और 7.1 करोड़ लोगों को बीमार किया है. अमेरिका में कोरोना वायरस से अब तक तीन लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. टीकाकरण में स्वास्थ्य कर्मी और नर्सिंग होम के कर्मियों को प्राथमिकता दी जाएगी.


फाइजर के टीके को काफी कम तापमान यानि के शून्य से करीब 94 डिग्री सेल्सियस नीचे पर रखा जा रहा है. इसके लिए फाइजर ड्राइ आइस से लैस कंटेनर और जीपीएस सेंसर का इस्तेमाल कर रहा है.



कोरोना की दूसरी लहर की चपेट में यूरोपीय देश, जर्मनी में अब तक का सबसे कड़ा लॉकडाउन