Coronavirus Symptoms: चीन में कोरोना खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है. अब तक सामने आई सभी जानकारियों से यह तो साफ हो गया है कि इस बार कोरोना अगर चीन तक सीमित नहीं रहा तो काफी तबाही मचाने वाला है. कोरोना की लक्षणों की अगर यहां बात की जाए तो कोरोना के लक्षणों में शुरुआत से अब तक कई बदलाव आए हैं. हर वेरिएंट अपने साथ कोई नया लक्षण लेकर आया है. चीन में SARS-Cov-2 वायरस का एक नया वेरिएंट तेजी से फैल रहा है. चलिए आपको बताते हैं इसके क्या लक्षण हैं. 


जब कोविड की शुरुआत थी तो जिन लक्षणों के बारे में बताया गया उनमें स्वाद और सूंघने की क्षमता में कमी, सांस लेने में तकलीफ आदि शामिल थे और उन्हें वायरस का सबसे बड़ा लक्षण माना जाता था. समय के साथ जैसे-जैसे नए वेरिएंट सामने आए, वायरस से जुड़े लक्षणों में भी काफी बदलाव आया. अब ज्यादातर लोग लगातार खांसी, गले में खराश और बुखार जैसे लक्षणों की शिकायत करते हैं बजाय गंध और स्वाद के जाने और सांस लेने में तकलीफ की.  


क्या है चीन वाले कोरोना के लक्षण


चीन में इस वक्त कोरोना से हाहाकार है. आप चाहते हैं कि आप इस खतरनाक वायरस से बचें रहे तो गले में खराश, छींक, बहती नाक, बंद नाक, बिना कफ वाली खांसी, सिरदर्द, कफ के साथ खांसी, बोलने में परेशानी, मांसपेशियों में दर्द, गंध न आना, अधिक बुखार, कंपकंपी के साथ बुखार, लगातार खांसी, सांस लेने में समस्या, थकान महसूस होना, भूख में कमी, डायरिया और बार-बार बीमार होना. अगर आपको इनमें से कोई लक्षण है तो तुरंत ही कोरोना टेस्ट कराना चाहिए. 


चीन में कोरोना को लेकर WHO की चेतावनी 


चीन में कोरोना विस्फोट पर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने चिंता जताई है. डब्ल्यूएचओ के चीफ टेड्रोस ने कहा है कि चीन में हालात बेहद चिंताजनक है. साथ ही चीन से कोरोना के आंकड़ों पर सही जानकारी देने के लिए भी कहा गया है. कोरोना को लेकर तमाम तरह की जानकारियों को जुटाने के लिए सभी देशों की तरफ से सही जानकारी का मिलना बेहद जरूरी है. डब्ल्यूएचओ का मानना है कि चीन को अधिक जोखिम भरे इलाकों में लोगों की वैक्सीनेशन पर अधिक जोर देना चाहिए.


ये भी पढ़ें: China Coronavirus: क्या चीन छिपा रहा कोरोना के आंकड़े, जिनपिंग सरकार और WHO के दावे अलग-अलग