वॉशिंगटन: अमेरिका कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित मुल्कों में से एक है. पूरी दुनिया के करीब एक तिहाई कोरोना मरीज अमेरिका में ही हैं. यहां महामारी लगातार भयावह रूप लेती जा रही है. सोमवार को 19,037 नए मामले सामने आए और 586 लोगों की मौत हो गई. वहीं कुल 20 लाख से ज्यादा कोरोना संक्रमित हो चुके हैं.


अमेरिका में अबतक 113,055 लोगों की मौत
वर्ल्डोमीटर के मुताबिक, अमेरिका में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या मंगलवार सुबह तक बढ़कर 20 लाख 26 हजार पार हो गई. वहीं कुल 1 लाख 13 हजार 055 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. हालांकि 7 लाख 73 हजार लोग ठीक भी हुए हैं. कुल 6 फीसदी कोरोना संक्रमित लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि 33 फीसदी लोग इस बीमारी ठीक हो चुके हैं.


अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में सबसे ज्यादा 399,892 केस सामने आए हैं. सिर्फ न्यूयॉर्क में ही 30,516 लोग मारे गए हैं. इसके बाद न्यू जर्सी में 166,917 कोरोना मरीजों में से 12,292 लोगों की मौत हुई. इसके अलावा मैसाचुसेट्स, इलिनॉयस, फ्लोरिडा भी सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं.


अमेरिका को झेलना पड़ सकता है 1946 के बाद की सबसे बड़ी मंदी का दौर
व्यापार अर्थशास्त्रियों ने आशंका जताई है कि अमेरिका को इस साल, पिछले सात दशकों से अधिक समय में सबसे भयानक मंदी का सामना करना पड़ेगा. उन्होंने यह आशंका भी जताई कि कोरोना वायरस महामारी लौटकर आ सकती है, जो अर्थव्यवस्था के लिए एक बड़ा संकट लाएगी.


नेशनल एसोसिएशन फॉर बिजनेस इकोनॉमिक्स (एनएबीई) ने इस संबंध में किए गए एक सर्वेक्षण के नतीजे सोमवार को जारी किए. इसमें अनुमान जताया गया है कि कोरोना वायरस महामारी के चलते अमेरिका में सकल घरेलू उत्पाद 2020 में 5.9 प्रतिशत घट जाएगा. यह गिरावट 1946 के बाद सबसे अधिक होगी, जब द्वितीय विश्व युद्ध के चलते अमेरिका की जीडीपी में 11.6% की कमी हुई थी.


ये भी पढ़ें-
चीनी सामान के बहिष्कार से बौखलाया चीन, कहा- भारतीयों के लिए हमारा सामान बायकॉट करना संभव नहीं


वर्ल्ड बैंक ने कहा- वैश्विक अर्थव्यवस्था दूसरे विश्व युद्ध के बाद सबसे बड़ी मंदी की ओर, भारत के लिए जताया ये अनुमान