नई दिल्लीः कोरोना वायरस से प्रभावित होने वाले देशों में अमेरिका में स्थिति गंभीर है. यहां कोरोनो वायरस या कोविड-19 के असर से करीब 900 लोगों से ज्यादा की मौत हो चुकी है. ऐसे में अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने ऐतिहासिक फैसला लिया है.


अमेरिकी इतिहास के सबसे बड़े आर्थिक पैकेज का एलान किया है और इसके तहत 2 लाख करोड़ डॉलर की सहायता राशि की घोषणा की गई है. इसके तहत हर अमेरिकी एडल्ट को 1200 यूएस डॉलर दिए जाएंगे और हर बच्चे को 500 यूएस डॉलर दिए जाएंगे. ये रकम सीधे उनके खाते में डाली जाएगी. अमेरिका में कल व्हाइट हाउस ने अभूतपूर्व आपातकालीन कानून पर सहमति जता दी है और डेमोक्रेट और रिपब्लिकन नेताओं ने भी इसे मंजूरी दे दी है.


इस राहत पैकेज के जरिए हर अमेरिकी को सीधा पेमेंट या डायरेक्ट पेमेंट किया जाएगा और इस राहत राशि को सीधा लाभार्थियों के खाते में डाला जाएगा. डॉनल्ड ट्रंप ने पहले ही कहा था कि ईस्टर से पहले अमेरिकी लोगों के लिए मदद का एलान किया जाएगा. बता दें कि ईस्टर 12 अप्रैल को है.


स्मॉल बिजनेस के लिए भी मदद का एलान
छोटे कारोबार या स्मॉल बिजनेस के लिए भी अमेरिकी सरकार ने 367 अरब डॉलर की सहायता राशि का एलान किया है और इसके जरिए इंडस्ट्रीज को सस्ती दरों पर लोन दिए जाएंगे ताकि वो इस संकट के समय सर्वाइव कर सकें. इसके अलावा उन कर्मचारियों को भी सैलरी दी जाएगी जो कोरोना वायरस के चलते घर पर रहने को मजबूर हैं.


दुनियाभर में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 20 हजार के पार हो चुकी है और इटली, स्पेन, ईरान समेत अमेरिका में स्थिति बेहद खराब है. यूएस में करीब 900 से ज्यादा लोग इस महामारी के कारण दम तोड़ चुके हैं.