जिनेवा: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुख्यालय में तैनात 65 कर्मचारी कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए गए हैं. एसोसिएटेड प्रेस की तरफ से हासिल किए गए एक आंतरिक ई-मेल से सनसनीखेज खुलासा हुआ है. इससे पहले, विश्व स्वास्थ्य एजेंसी मुख्यालय में कोरोना वायरस के प्रसार की खबरों का खंडन करती रही है.


WHO के मुख्यालय में 65 कर्मचारी कोरोना से संक्रमित


खुलासा यूरोप में मेजबान देश स्विट्जरलैंड और खासकर जिनेवा में संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच हुआ. मेल में कहा गया है कि संक्रमण की जद में आए आधे से ज्यादा कमर्चारी घर से काम कर रहे हैं. उनमें से WHO के 32 कर्मचारी मुख्यालय भवन परिसर में काम करते हैं. इससे संकेत मिलता है कि विश्व स्वास्थ्य निकाय में महामारी को रोकने संबंधी कदम पर्याप्त नहीं हैं.


WHO में व्यापार के संचालन प्रमुख राउल थोमस ने शुक्रवार को कर्मचारियों को ई-मेल किया था. उसमें उन्होंने पांच लोगों के कोरोना संक्रमित होने का जिक्र किया. पांच लोगों में से चार एक ही टीम के और एक उनके संपर्क में आने की वजह से संक्रमित पाए गए. हालांकि ई-मेल में 'कलस्टर' टर्म की चर्चा नहीं थी. कलस्टर को आम तौर से एक ही इलाके में दो या दो से ज्यादा मामलों के होने के तौर पर परिभाषित किया जाता है.


एसोसिएटेड प्रेस को हासिल ई-मेल से हुआ खुलासा


16 अक्टूबर को पूर्व के ई-मेल में संकेत दिया गया था कि मुख्यालय में कलस्टर का मामला नहीं उजागर हुआ है. शुक्रवार के ई-मेल में लिखा गया, "मानक प्रोटोकॉल के तौर पर सहयोगियों को आवश्यक मेडिकल सुविधा दी जा रही है और घर पर रहते हुए ठीक हो रहे हैं. ये आखिरी के पांच मामले सामने आने से जेनेवा स्थित मुख्यालय के कुल संक्रमित सदस्यों की संख्या महामारी की शुरुआत से 65 हो गई है." स्वास्थ्य एजेंसी के प्रवक्ता फराह दखाल्लाह ने एसोसिएटेड प्रेस के ई-मेल में आंकड़ों के बारे में सत्यता की पुष्टि की.


दिल्ली: बिरजू महाराज समेत कई कलाकारों को मिला सरकारी आवास खाली करने का नोटिस, लगाए ये आरोप


ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने किया साफ, भारत के खिलाफ यह खिलाड़ी बनेगा वार्नर का पार्टनर