वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने भरोसा जताया है कि इस साल के अंत तक देश के पास कोविड-19 वैक्सीन होगी. समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, एक वर्चुअल टाउन हॉल में ट्रंप ने कहा, "हमें पूरा भरोसा है कि साल के अंत तक हमारे पास वैक्सीन होगी."

अब तक अमेरिकी सरकार के स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने जनवरी 2021 तक कोविड-19 वैक्सीन उपलब्ध होनी की बात कही है. ट्रंप ने कहा कि उनका मानना है देश के पास जल्द ही वैक्सीन होगी.

यह पूछे जाने पर कि क्या वह चाहते हैं कि अमेरिका किसी भी अन्य देश से पहले वैक्सीन को बना ले तो उन्होंने कहा, "मुझे इसकी परवाह नहीं, मुझे बस वैक्सीन चाहिए जो काम करे." उन्होंने कहा कि अगर कोई और देश वैक्सीन बना लेता है तो वह उसकी सराहना करेंगे.

अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने लोगों की जान को जोखिम में डाले बिना आर्थिक गतिविधियों को दोबारा बहाल करने पर जोर दिया. उन्होंने जोर देकर कहा कि आप दोनों को संतुष्ट कर सकते हैं- राज्यों को देखें, जो धीरे-धीरे लॉकडाउन को खोल कर रहे हैं और साथ ही कोरोना वायरस की महामारी से लोगों की रक्षा भी कर रहे हैं.

डॉनल्ड ट्रंप बोले- अमेरिका में एक लाख लोगों की हो सकती है मौत

ट्रम्प ने कोरोना वायरस से अमेरिका में मरने वाले लोगों की संख्या को लेकर अपने अनुमान में भी वृद्धि की. उनके मुताबिक कोविड-19 से देश में करीब एक लाख लोगों की मौत हो सकती है, जो कुछ हफ्ते पहले उनके द्वारा किए गए आकलन से 40 हजार अधिक है.

राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘देखिए, हम 75-80 हजार से लेकर एक लाख लोगों खो सकते हैं. यह बहुत ही भयानक है. हमें इसमें से एक व्यक्ति को नहीं खोना चाहिए. इसे चीन में रोका जाना चाहिए था.’’ इसके साथ ही उन्होंने देश की अर्थव्यवस्था को दोबारा शुरू करने की तात्कालिकता को रेखांकित करते हुए कहा कि हमें सुरक्षित तरीके से इसे खोलना है, लेकिन जल्दी.

अमेरिका: इंसानों में COVID-19 का पता लगाने के लिए कुत्तों को दी जा रही है ट्रेनिंग

COVID-19: राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने कहा- अमेरिका में एक लाख लोगों की हो सकती है मौत