वुहान: चीन के वुहान में कोरोना वायरस के कारण बंद खत्म होने से हेयरस्टाइलिस्ट ‘‘आह पिंग’’ काम पर लौट आए हैं लेकिन उनके सैलून में कोई ग्राहक नहीं है और कुर्सियां खाली हैं. वुहान कोरोना वायरस के दु:स्वप्न से उबर रहा है, आवाजाही पर लगे कड़े प्रतिबंधों में ढील दी जा रही है और वैश्विक महामारी का यह केंद्र अब धीरे-धीरे आगे बढ़ने की तरफ है. लेकिन संक्रमण के नये दौर की आशंका से पूरी तरह उबरने की प्रक्रिया बाधित हो रही है. कई व्यावसायिक प्रतिष्ठान और सभी स्कूल अब भी बंद हैं, रेस्तरां में ग्राहकों को बैठकर खाने की अनुमति नहीं है और आसपास के इलाके अब भी सील हैं.


निवासियों को अपने घरों से बाहर निकलने, सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल करने या अधिकतर सार्वजनिक स्थलों पर जाने के लिए एक आवश्यक फोन एप पर ‘‘स्वस्थ्य’’ रेटिंग दिखाना अनिवार्य है. ‘‘आह पिंग’’ ने कहा, ‘‘जब लोग बाहर आएंगे तो संभवत: संक्रमण बढ़ेगा. मैं वाकई इससे डरा हुआ हूं.’’


आह पिंग उनका उपनाम है और 43 वर्षीय शख्स ने अपना पूरा नाम बताने से इंकार कर दिया. उसे अपना जीवन फिर से शुरू करने को लेकर चिंता है. वुहान में 23 जनवरी को पूरी तरह लॉकडाउन लागू होने से पहले वह अपने सैलून के लिए 15 हजार युआन (2100 डॉलर) त्रैमासिक किराये का भुगतान करता था. उसने कहा, ‘‘क्या यह भयावह नहीं है? मैंने 15 हजार भाड़े में दिया और कोई कमाई नहीं हुई.’’


चीन के अन्य शहर जहां सामान्य स्थिति की ओर लौट रहे हैं वहीं वुहान के प्रशासन ने स्पष्ट किया है कि पाबंदियों में ढील देने के नए खतरे हैं और सामान्य जीवन की तरफ लौटने के लिए इंतजार करना होगा. कुछ इलाकों में यह दो कदम आगे और एक कदम पीछे लौटने जैसी स्थिति है.


वुहान में अधिकारियों ने कहा कि करीब 7000 आवासीय इलाकों में से 70 आवासीय इलाकों को हाल में ‘‘महामारी मुक्त’’ घोषित किया गया था और इस हफ्ते उनका यह दर्जा खत्म हो गया जिससे वहां लॉकडाउन की अवधि बढ़ गई. सरकार ने कहा कि यह दर्जा इसलिए वापस ले लिया गया क्योंकि ऐसे लक्षण फिर उभर आए.




ये भी पढ़े.


अमेरिकी संस्था USCIRF ने भारत में धार्मिक आजादी की स्थिति को लेकर जतायी चिंता


कोरोना वायरस पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में आज होगी चर्चा, अब तक चीन ने डाल रखा था अड़ंगा