Coronavirus in China: चीन में कोरोना के नए वैरिएंट से हाहाकार मचा है. कोरोना के नए वैरिएंट BF.7 से हर रोज भारी संख्या में लोग संक्रमित हो रहे हैं. इस वैरिएंट का खतरा दुनिया के कई देशों में बढ़ने लगा है. यह चीन के अलावा, 91 देशों में पैर पसार चुका है. चीन के बाद इसके सबसे ज्यादा केस जापान (Coronavirus in Japan), साउथ कोरिया और फ्रांस में सामने आ रहे हैं.


गुजरात और ओडिशा में मामले आने के बाद भारत सरकार भी इस नए वैरिएंट को लेकर काफी अलर्ट मोड में दिख रही है. इसे लेकर कई दिशा निर्देश जारी किए गए हैं. मरीजों के सैंपल जीनोम सीक्वेसिंग के लिए लैब भेजे जा रहे हैं. कोविड नियमों के पालन पर भी जोर दिया जा रहा है. हालांकि, एक्सपर्ट का मानना है कि भारत में कोरोना के नए वैरिएंट BF.7 को लेकर घबराने की जरूरत नहीं है.


चीन में कोरोना से हाहाकार


चीन में कोरोना वायरस से दहशत का माहौल बन गया है. ओमिक्रोन के सब वैरिएंट BF.7 को इसके लिए जिम्मेदार माना जा रहा है. इस नए वैरिएंट की वजह से काफी तेजी से लोगों के बीच संक्रमण फैल रहा है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, शुक्रवार को चीन में सबसे ज्यादा 3.7 करोड़ कोरोना मरीज पाए गए हैं. हालांकि, चीन की सरकार इसे आधिकारिक डेटा नहीं मानती है. एक्सपर्ट के मुताबिक, जीरो कोविड पॉलिसी संक्रमण को रोकने में नाकाम रही. करीब तीन साल के सख्त लॉकडाउन के बाद अचानक सबकुछ खुल जाने से संक्रमण काफी तेजी से फैला. एक्सपर्ट का कहना है कि चीन में 10 करोड़ लोग संक्रमित हो चुके हैं और करीब 10 लाख लोगों की कोरोना से मौत हो सकती है. 


जापान में भी तेजी से बढ़े मामले


चीन के बाद सबसे ज्यादा कोरोना के केस जापान में सामने आ रहे हैं. कोरोना वर्ल्डमीटर (Worldometers) के आंकड़ों के मुताबिक, जापान में पिछले 24 घंटों में 1 लाख 73 हजार से अधिक नए कोविड मामले देखने को मिले. वहीं, 315 लोगों की मौत हुई. जापान के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक टोक्यो में बुधवार को कोरोना के 21,186 नए केस दर्ज किए गए थे. 25 अगस्त के बाद ये पहली बार है कि एक दिन में इतने अधिक मामले सामने आए. देश में अभी एक्टिव केस की संख्या 70 लाख से अधिक है. पर्यटन को फिर से शुरू करने के लिए जापान ने अक्टूबर में कोविड प्रतिबंधों को हटा दिया था.


साउथ कोरिया में भी कोरोना का कहर


दक्षिण कोरिया में भी कोरोना के रिकॉर्ड मामले दर्ज किए जा रहे हैं. समाचार एजेंसी Yonhap के मुताबिक, बढ़ती ठंड के बीच शनिवार को दक्षिण कोरिया में 58 हजार से अधिक नए केस दर्ज किए गए हैं. समाचार एजेंसी ने कोरिया डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन एजेंसी (KDCA) के हवाले से बताया है कि देश में पिछले कुछ हफ्ते से लगातार संक्रमण में इजाफा हो रहा है. दोबारा संक्रमित होने वालों की संख्या भी काफी अधिक है. कोरोना वर्ल्डमीटर के मुताबिक, देश में एक्टिव केस की संख्या 11 लाख 75 हजार से अधिक है. 


अमेरिका समेत कई और देश प्रभावित


अमेरिका में भी कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी आई है. Worldometers के आंकड़ों के मुताबिक, अमेरिका में अभी एक्टिव केस की संख्या 19 लाख 21 हजार से अधिक है. अमेरिका में कोरोना से अब तक 11 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. फ्रांस में अभी कोरोना के एक्टिव केस की संख्या 10 लाख 91 हजार से अधिक है. वहीं, यहां अब तक 1 लाख 61 हजार से अधिक लोगों की जान चली गई है. ब्रिटेन के अस्पतालों में भी कोरोना संक्रमित मरीजों की भीड़ बढ़ी है. 12 दिसंबर के बाद से अस्पताल में कोरोना मरीजों की संख्या में भारी इजाफा हुआ है. यहां कोरोना से अब तक 1 लाख 98 हजार लोगों की मौत हो चुकी है.


पूरी दुनिया में अब तक कोरोना महामारी (Coronavirus) से 66 करोड़ 15 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं और 66 लाख 85 हजार 285 लोगों की मौत हुई है.


ये भी पढ़ें:


चीन में कोरोना से हाहाकार के बीच डॉक्टरों का दावा- 10 करोड़ लोग हो सकते हैं संक्रमित, 10 लाख से ज्यादा मौतों की आशंका